महज 7 घंटों में पहुंचेंगे वाराणसी से दिल्ली..., बढ़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस की रफ्तार
महज 7 घंटों में पहुंचेंगे वाराणसी से दिल्ली..., बढ़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस की रफ्तार
Share:

लखनऊ: बनारस-प्रयागराज रूट से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस सहित दिल्ली की ट्रेनों की रफ़्तार अगले साल तक बढ़ने का अनुमान जताया जा रहा है। प्रयारागज से बनारस के बीच रेल लाइन का दोहरीकरण दिसंबर तक पूरा होने के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस की रफ़्तार 110 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 130 किमी प्रति घंटे कर दी जाएगी। ट्रेन की रफ्तार बढ़ने से दिल्ली का सफर और कम वक़्त में पूरा होगा। फ़िलहाल वंदे भारत एक्सप्रेस 8 घंटे में वाराणसी से दिल्ली पहुंचाती है। 

बता दें कि प्रयागराज-बनारस रूट पर 121 किमी तक दोहरीकरण और विद्युतीकरण कार्य का अंतिम चरण शेष रह गया है। अब तक बनारस से रामनाथपुर रेलवे स्टेशन तक 114 किमी का कार्य संपन्न हो चुका है।  प्रयागराज के रामबाग स्टेशन तक बाकी कार्य दिसंबर तक करा लिया जाएगा। इसके बाद रूट की रफ़्तार क्षमता 130 किमी प्रति घंटे हो जाएगी। इस संबंध में रविवार को महाप्रबंधक ने दोहरीकरण कार्य के निरीक्षण के साथ ज्ञानपुर से बनारस स्टेशन तक गति परीक्षण भी किया। वर्तमान में प्रयागराज-बनारस रूट पर 110 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ़्तार से ट्रेनें दौड़ सकती हैं। 

ट्रैक की गति क्षमता बढ़ने के बाद वंदेभारत एक्सप्रेस का समय लगभग घंटे भर तक कम हो सकता है। प्रयागराज से बनारस के बीच आधे से पौन घंटे तक का फर्क आयेगा। इन दोनों स्टेशनों के बीच ट्रेन अभी डेढ़ घंटे का वक़्त लेती है। वहीं, प्रयागराज से कानपुर के बीच भी रफ़्तार बढ़ाने पर मंथन चल रहा है। 

251 दिन के बाद जेल से बाहर आए पियूष जैन.., घर से मिला था 200 करोड़ कैश

पराली से होने वाले प्रदूषण को लेकर पंजाब की भगवंत मान सरकार ने किया बड़ा ऐलान

'पूरी दुनिया में यदि कोई 24 घंटे बिजली दे सकता है तो वो सिर्फ केजरीवल है..', हरियाणा में बोले AAP सुप्रीमो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -