इस तरह घर पर बनाए वनीला आइसक्रीम, खाते रह जाएंगे घरवाले
इस तरह घर पर बनाए वनीला आइसक्रीम, खाते रह जाएंगे घरवाले
Share:

गर्मी के मौसम में अगर आप ठंडा-ठंडा कुछ खाना चाहते हैं तो घर पर आइसक्रीम का मजा ले। आपको आज हम वनीला आइसक्रीम की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो बहुत आसान है और इसे आप घर पर बनाकर सभी को खिला सकते हैं। 


वनीला आइसक्रीम बनाने के लिए सामग्री-
हैवी क्रीम - 1 कप
फूल क्रीम दूध - 1 कप
वनीला ऎसेंस - ½ छोटी चम्मच
कार्न फ्लोर - 1 टेबल स्पून
पाउडर चीनी - 1/2 कप (70 ग्राम)


वनीला आइसक्रीम बनाने की विधि- सबसे पहले दूध को बर्तन में डालकर गर्म करने रख दीजिए, थोड़ा सा दूध, 2-3 टेबल स्पून दूध गिलास में बचा लीजिये। इसके बाद गिलास में बचे दूध में कार्न फ्लोर मिलाकर गुठलियां खत्म होने तक घोल लीजिये। अब दूध में उबाल आने पर इसमें कार्न फ्लोर का घोल डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए और चमचे से लगातार चलाते हुए दूध को 5-6 मिनिट गाढा़ होने तक पका लीजिए (बर्तन के तले तक चमचे को ले जाकर के चलाना है जिससे दूध बर्तन के तले पर न लगे)।

इसके बाद दूध के गाढा़ हो जाने पर गैस बंद कर दीजिए और दूध को ठंडा होने दीजिए। अब क्रीम को व्हिप कर लीजिए, क्रीम के प्याले को दूसरे प्याले के ऊपर रखें जिसमें आइस क्यूब रखे हों, इलेक्ट्रिक हैन्ड ब्लेंडर की मदद से क्रीम को 2 मिनिट के लिए व्हिप करें, अब इसमें 1/2 छोटी चम्मच वनीला एसेंस डालकर 1 मिनिट के लिए व्हिप करें, अब पाउडर चीनी डालकर 1 मिनिट ओर व्हिप कर लीजिए। अब ठंडे किए दूध को इसमें डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लीजिए और 1 ।5 से 2 घंटे के लिए फ्रिजर में रख दीजिए।

अब 2 घंटे बाद मिश्रण को फ्रिजर से निकालकर एक बार फिर से 3-4 मिनिट के लिए व्हिप कर लीजिए, और अब मिश्रण को कंटेनर में डालकर, 5-6 घंटे के लिए फ्रिजर में जमने के लिए रख दीजिए। लीजिये वनीला आइसक्रीम (eggless vanilla ice cream recipe) जमकर तैयार है। 

स्वादिष्ट ब्रेड मलाई रोल खाकर बाजार की मिठाइयां भूल जाएंगे आप

घर में बनाए बाजार जैसा मिक्स्ड आमलेट, खाते रह जाएंगे घरवाले

गर्मियों में घरवालों को पिलाये क्रीमी लस्सी, बनाने में नहीं लगेगा ज्यादा समय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -