अगले साल से नए अवतार में आएगी वंदे भारत एक्सप्रेस, अश्विनी वैष्णव ने तस्वीरें शेयर कर बताई झलक
अगले साल से नए अवतार में आएगी वंदे भारत एक्सप्रेस, अश्विनी वैष्णव ने तस्वीरें शेयर कर बताई झलक
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे जल्द ही एक कॉन्सेप्ट ट्रेन ला रहा है. दरअसल, शीघ्र ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अत्याधुनिक स्लीपर बोगियों से लैस होने वाली है. मंगलवार (3 अक्टूबर) को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वंदे भारत ट्रेन के स्लीपर वर्जन की झलक देने वाली फोटोड सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर साझा कीं. विशेष बात है कि फिलहाल पटरियों पर दौड़ रहीं वंदे भारत ट्रेनों में केवल बैठकर ही यात्रा करने की सुविधा है।

वैष्णव ने ट्वीट किया, 'कॉन्सेप्ट ट्रेन-वंदे भारत (स्लीपर वर्जन)'। इसके साथ ही उन्होंने बताया है कि नई स्लीपर ट्रेनें 2024 की शुरुआत में आ सकती हैं। रेल मंत्री ने स्लीपर कोच की कुछ फोटोज भी शेयर की हैं, जिनमें स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि वंदे भारत के स्लीपर कोच राजधानी और शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों से भी अधिक विशेष और सुविधाजनक होने वाले हैं। वही एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में 857 बर्थ होंगी तथा यह मार्च 2024 तक सामने आ सकती है। प्रत्येक कोच में तीन टॉयलेट और एक मिनी पेंट्री भी हो सकती है। 

खबर है कि स्लीपर ट्रेन का प्रोटोटाइप दिसंबर 2023 तक तैयार कर लिया जाएगा। स्लीपर ट्रेन में अब यात्रियों को लंबी और रात में यात्रा करने में सरलता होगी। फिलहाल, भारत में 33 वंदे भारत ट्रेनें दौड़ रही हैं। बताया जा रहा है कि बैठने की सुविधा वाली कुल 75 वंदे भारत ट्रेनों को चलाया जाएगा तथा इस लक्ष्य को हासिल करते ही चेयर वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का निर्माण बंद हो जाएगा। इधर, सरकार ने वंदे भारत मेट्रो की भी तैयारी कर ली है, जिसका प्रोटोटाइप दिसंबर तक तैयार किया जा सकता है। वंदे मेट्रो में 12 कोच होंगे।

'कांग्रेस से एक सड़क नहीं बनती थी, हमने सड़कों का जाल बिछा दिया', जनता से बोले CM शिवराज

'NDA में आना चाहते थे KCR, हमने किया रिजेक्ट', PM मोदी ने किया चौंकाने वाला दावा

'गोविंदा मेरा नाम' में दिखाई देती है एमबी शेट्टी की रियल लाइफ स्टोरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -