सच्चा दान !!
सच्चा दान !!
Share:

उन दिनों महात्मा बुद्ध मगध में कुछ दिन के लिए ठहरे हुए थे। वे आम लोगो को धर्म का मर्म समझते हुए उनकी शंकाओं का समाधान करते,और उन्हें परमात्मा के विषय में अपने आध्यात्मिक अनुभव का सार समझाते | धीरे धीरे आम लोगो के मन से धर्म का ढकोसला और धर्म के नाम से डराकर लोभी पंडितों ने जो अनुचित आधार हीन कर्मकांड करवाये थे उसका विषय में तथ्य समझ आने लगा  | इस तरह वो आम नागरिकों को सत्य,अहिंसा,प्रेम ,दया ,क्षमा, प्रभु नाम , और परमात्मा के निर्गुण तत्त्व से परिचय करवाते | प्रवचन सुनने दूर-दूर से लोग आते थे। कुछ दिन ठहरने के बाद महात्मा बुद्ध ने दूसरी जगह जाने कि सूचना सबको दी। बस फिर क्या था, सब लोग वहां एकत्रित हो गए। जिसकी जैसी इच्छा और समर्थ था वो दान स्वरुप देने लगे।

महात्मा बुद्ध दान से प्राप्त सब कुछ पास में ही रखवा रहे थे। तभी एक बूढी औरत वहां जूठा आम लेकर आई और बोली,-" महात्मन मेरे पास जो भी पूँजी है यही है, इसे स्वीकार कर मुझे कृतार्थ करें।”

महात्मा बुद्ध ने वो आम ले लिया और प्यार से खाने लगे। ये देख सब हैरान रह गए| कई लोग उनके इस व्यवहार से चिढ़कर सभा छोड़ चले गए, कुछ  जात-पात का ताना देने लगे इस बीच उनके शिष्यों से रहा न गया और वे पूछ बैठे 
” प्रभु, आपको इतने लोगों ने भेंट दी। आपने सब अलग रखवा दिया और इस बूढी अम्मा के जूठे आम को इतने प्यार से खा रहें हैं।” जबकि स्वादिष्ट मेवे ,मिष्ठान आपके सामने रखे हुए है "|

तब महात्मा बुद्ध बोले-
“सब लोग भेंट इस मंशा से दे रहे है दान देने से की उनका कुछ भला होगा, उन्हें पुण्य की प्राप्ति होगी या वो सिर्फ उतना दे रहे हैं जिससे उनको कोई नुकसान न हो। लेकिन उस बूढ़ी अम्मा जो की अत्यंत निर्धन है ने मुझे अपने मुह का निवाला तक दे दिया |और अपने बारे में कुछ भी नहीं सोचा की इस आम के बाद उससे आज कुछ भोजन मिलेगा भी के नहीं । उसके इस कर्म के पीछे निस्वार्थ आत्म समर्पण की भावना थी जो कुछ उससे प्राप्त था उसने परमात्मा को समर्पित कर दिया उसके इस भाव ने मुझे कृत कृत कर दिया | यही एक सच्चे साधक का गुण है जो उसके पास है वो सब परमात्मा के सेवा में अर्पित कर देता है | धन्य है ऐसी भक्ति ,इसलिए मैंने वो जूठा आम खाया। यही भावनाओं का महत्त्व है।”इसी तरह हम भी जब पूर्ण भावना से प्रभु के हो जाएँगे तो प्रभु स्वयं हमारा जीवन पार लगा देंगे।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -