स्वर्ग के काम नहीं ये फूलों की घाटी, एक बार जिसने देख लिया वो कभी नहीं भूल पाया
स्वर्ग के काम नहीं ये फूलों की घाटी, एक बार जिसने देख लिया वो कभी नहीं भूल पाया
Share:

कोविड-19 की वजह से बीते कई वक़्त से फूलों की घाटी में पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगी थी. अब पर्यटक फूलों की घाटी में एंट्री कर सकते हैं, परंतु पर्यटकों को कुछ आदेशों का पालन करना होगा. पर्यटकों को यहां प्रवेश करते वक़्त कोविड नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी पड़ेगी जो 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होना चाहिए. फूलों की घाटी उत्तराखंड में गढ़वाल क्षेत्र के चमोली जिले में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है. यह खूबसूरत घाटी विश्व धरोहर में भी मौजूद  है. इस स्थान की खूबसूरती देखने के बाद नज़र नहीं थमती. तो चलिए जानते है इनके बारें में... 

कितने क्षेत्र में फैली है फूलों की घाटी: उत्तराखंड के गढ़वाल इलाके में बसे फूलों की घाटी 87.50 किमी वर्ग क्षेत्र में फैली है. 1982 में यूनेस्को ने इसे राष्ट्रीय उद्यान घोषित कर दिया गया है. फूलों की घाटी बेहद ही सुंदर है. हिमाच्छादित पर्वतों से घिरी इस घाटी की खूबसूरती के लोग दीवाने है.

500 से अधिक फूलों की प्रजातियां: फूलों की घाटी में 500 से ज्यादा फूलों की प्रजातियां देखने को मिलेगी. 

रामायण और महाभारत में भी इस जगह का वर्णन है: फूलों की घाटी का वर्णन रामायण और महाभारत में भी देखने को मिला है. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक फूलों की घाटी ही वो स्थान है जहां से हनुमान जी लक्ष्मण जी के प्राण बचाने के लिए संजीवनी बूटी लेकर आए थे.

परियों का निवास स्थान: स्थानीय लोगों के मुताबिक फूलों की घाटी में परियां निवास करते  हैं. परियों का निवास स्थान होने के कारण से लंबे वक़्त तक यहां लोग जाने से कतरा रहे है. इस घाटी में उगने वाले फूलों से दवाई भी बनाने के काम करती है.

फूलों की घाटी की खोज: 1931 में फ्रैंक स्मिथ और उनके साथी होल्डसवर्थ ने फूलों की घाटी को खोजा गया था. आपको बता दें फ्रैंक एक ब्रिटिश पर्वतारोही थे. जिसके उपरांत ये एक मशहूर पर्यटन स्थल बन चुका है. फूलों की घाटी को लेकर स्मिथ ने एक किताब भी लिखी जा चुकी है. इस किताब का नाम है- वैली ऑफ फ्लॉवर्स. 

सेवा को सम्मान, दिल्ली पुलिस के 3 कोरोना वारियर्स को राष्ट्रपति भवन में किया जाएगा सम्मानित

तमिल सिनेमा के दिग्गज कलाकार है अर्जुन सरजा, जाने कैसा रहा करियर ग्राफ

Maharashtra PSC में निम्न पदों पर निकली वैकेंसी, वेतन 112400 रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -