Share:
वज्र प्रहार 2023: भारतीय वायु सेना ने किया युद्धाभ्यास, अमेरिकी जवानों के साथ दिखाया युद्धकौशल
वज्र प्रहार 2023: भारतीय वायु सेना ने किया युद्धाभ्यास, अमेरिकी जवानों के साथ दिखाया युद्धकौशल

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका के बीच चल रहे वज्र प्रहार 2023 संयुक्त अभ्यास के हिस्से के रूप में, भारतीय वायु सेना के C-130J 'सुपर हरक्यूलिस' विमान ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में लड़ाकू सैनिकों और विशेष युद्ध लड़ने वाले उपकरणों की एक सटीक एयरड्रॉप की। भारत-अमेरिका संयुक्त विशेष बल अभ्यास का 14वां संस्करण 21 नवंबर को संयुक्त प्रशिक्षण नोड, उमरोई में शुरू हुआ और 11 दिसंबर को समाप्त होने वाला है।

 

अमेरिकी विशेष बलों के प्रथम विशेष बल समूह (एसएफजी) के कर्मियों द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया, अमेरिकी दल पूर्वी कमान के विशेष बल कर्मियों के नेतृत्व में भारतीय सेना दल के साथ सहयोग करता है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त मिशन योजना और परिचालन रणनीति जैसे क्षेत्रों में सर्वोत्तम प्रथाओं और अनुभवों को साझा करना है।

पूरे अभ्यास के दौरान, दोनों पक्ष पहाड़ी इलाकों में पारंपरिक और अपरंपरागत परिदृश्यों में विशेष अभियानों, आतंकवाद विरोधी अभियानों और हवाई अभियानों की संयुक्त योजना और रिहर्सल में लगे हुए हैं। बुधवार को संयुक्त अभ्यास आयोजित किया गया, जिसमें भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और अमेरिका के व्यक्तिगत ऑगमेंटीज़ (आईए) शामिल थे, जिसमें शिलांग की उमियाम झील में एमआई-17 हेलीकॉप्टर में अभ्यास शामिल था।

हेलोकास्टिंग परिचालनों ने उच्च परिशुद्धता, तालमेल और व्यावसायिकता का प्रदर्शन किया। संयुक्त अभ्यास के मुख्य आकर्षण में 'स्टैंड-ऑफ दूरी से सैनिकों की फ्री-फ़ॉल प्रविष्टि का मुकाबला करना,' 'सैनिकों की जलजनित प्रविष्टि,' 'लंबी दूरी पर लक्ष्यों की सटीक सगाई,' 'फिक्स्ड-विंग और रोटरी का लड़ाकू वायु नियंत्रण शामिल हैं। विंग विमान,' और 'सैनिकों की हवाई प्रविष्टि और भरण-पोषण।'

मंत्रालय के अनुसार, वज्र प्रहार अभ्यास विचारों के आदान-प्रदान, सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने, अंतरसंचालनीयता को बढ़ाने और भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के विशेष बलों के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

असम में 40000 करोड़ से सेमीकंडक्टर प्लांट खोलेगा TATA ! कांग्रेस नेता चिदंबरम ने CM सरमा पर कसा तंज, बोले- जब बन जाए, तो मुझे जरूर बुलाना

इलाहबादी अमरुद कहें या प्रयागराजी ? योगी सरकार पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कसा तंज

21 दिसंबर को होंगे भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव, बृजभूषण सिंह पर लगे आरोपों के कारण हो गए थे स्थगित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -