पापियों को कष्ट देती है वैतरणी नदी, जानिए इसका रहस्य
पापियों को कष्ट देती है वैतरणी नदी, जानिए इसका रहस्य
Share:

हिंदू धर्म में नदियों को पूजनीय माना जाता है और उन्हें मां का दर्जा दिया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इन पवित्र नदियों में स्नान करने से पिछले जन्मों के पाप धुल जाते हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है। क्या आप किसी ऐसी नदी से परिचित हैं जो अत्यंत खतरनाक मानी जाती है? इस नदी में पापियों से सामना होने पर उबलने की क्षमता होती है और इसे वैतरणी नदी कहा जाता है। इस नदी का विस्तृत वर्णन गरुड़ पुराण  में मिलता है। आज वैतरणी नदी से जुड़े रहस्य से पर्दा उठाते हैं।

वैतरणी नदी कहां बहती है

गरुड़ पुराण के अनुसार वैतरणी नदी यमलोक से 86,000 योजन दूर स्थित है। पृथ्वी पर पाई जाने वाली जलयुक्त नदियों के विपरीत, वैतरणी नदी रक्त और मवाद से भरी हुई है। एक बार जब कोई व्यक्ति मर जाता है, तो उसकी आत्मा को यमलोक की यात्रा पर वैतरणी नदी से होकर गुजरना पड़ता है। इस नदी के भीतर कीड़े, मगरमच्छ और गिद्ध जैसे भयानक जीव रहते हैं।

इन लोगों को कष्ट देती है वैतरणी नदी

मृत्यु के बाद जब यमदूत पापी आत्मा को वैतरणी नदी के पार ले जाते हैं तो नदी का खून उबलने लगता है। ऐसा माना जाता है कि जो लोग जीवन में बुरे कर्म करते हैं और धार्मिक एवं दान-पुण्य के कार्यों की उपेक्षा करते हैं, उनकी पापी आत्मा को वैतरणी नदी पार करने में बड़ी कठिनाई होती है। पापी आत्मा को देखकर नदी क्रोधित हो जाती है। इसके बाद यमदूत उसकी नाक में कांटा डालकर आत्मा को निकालते हैं और उसे नदी पार कराते हैं।

वैतरणी नदी की पीड़ा से बचने के लिए करें ये काम

गुरुड़ पुराण के अनुसार कहा जाता है कि वैतरणी नदी का स्वभाव स्थिर नहीं है। जो व्यक्ति अपने जीवनकाल में भगवान के प्रति भक्ति करते हैं और दान करते हैं, वे मृत्यु के बाद यमलोक की यात्रा के दौरान किसी भी कष्ट से बच जाते हैं। धार्मिक ग्रंथों में गाय को दान देना महादान माना गया है। यमदूत दानदाताओं को नाव पर बिठाकर वैतरणी नदी के पार ले जाते हैं, इस दौरान नदी शांत हो जाती है।

हरियाली अमावस्या पर राशि अनुसार लगाए पौधे, दूर होंगे पितृ दोष

सावन का दूसरा सोमवार है विशेष, बन रहे 4 शुभ संयोग

अकाल मृत्यु से बचाता है भगवान शिव का ये महामृत्युंजय मंदिर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -