वैष्णो देवी जाने वालो के लिए खुशखबरी
वैष्णो देवी जाने वालो के लिए खुशखबरी
Share:

नई दिल्ली। चाहे अमरनाथ यात्रा हो या फिर वैष्णो देवी की यात्रा ही क्यों न हो, श्रद्धालुओं की राह आसान नहीं होती है। कभी खतरों से भरे सफर को पार करना होता है तो कभी खड़ी और कठिन चढ़ाई भी श्रद्धालुओं को करना पड़ती है। लेकिन अब वैष्णो देवी जाने वाले आस्थावानों को सुविधाजनक नये रास्ते की सौगात मिलने जा रही है। इस रास्ते से जाने वाले श्रद्धालु न केवल खड़ी व कठिन चढ़ाई से बच सकेंगे वहीं यहां श्रद्धालुओं को अन्य कई सुविधाएं भी मिलेगी। इसके साथ ही सफर करने का समय भी काफी कम हो जायेगा।

वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अजीत कुमार साहू के अनुसार नया रास्ता सात किलो मीटर का रहेगा और यह बालिनी ब्रिज से सीधे अर्द्धकुंवारी को जोड़ेगा। साहू ने बताया कि अभी पुराने रास्ते से श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ता था और खड़ी चढाई भी करना होती थी, लेकिन इस नये रास्ते से पैदल जाने वाले श्रद्धालुओं को खड़ी चढ़ाई से मुक्ति मिल जायेगी। श्राइन बोर्ड के सीईओ साहू के अनुसार फिलहाल चेकिंग पाइंट और शेड का काम चल रहा है, जिसे जल्द ही पूरा कर श्रद्धालुओं को नये रास्ते से जाने की सुविधा शुरू कर दी जायेगी।

सिर्फ पैदल यात्रियों के लिये 

श्राइन बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार नये रास्ते से सिर्फ पैदल यात्री ही यात्रा कर सकेंगे। पुराने रास्ते में श्रद्धालु खच्चर या घोड़े के साथ ही पालकी का भी उपयोग करते है, परंतु इस नये रास्ते पर घोड़े आदि को प्रतिबंधित किया जायेगा।  नये रास्ते के जरिये श्रद्धालु बाणगंगा से अर्द्धकुंवारी तथा हाथी मत्था पर होने वाली खड़ी व कठिन चढ़ाई से बचेंगे और करीब एक घंटे के अतिरिक्त सफर से भी श्रद्धालुओं को मुक्ति मिल सकेगी। श्राइन बोर्ड के सीईओ ने बताया कि आगामी दिनों में सामान ले जाने के लिये रोप वे बनकर तैयार हो जायेगा। अभी घोड़ों से सामान भेजा जाता है।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -