यहाँ जानिए वैशाख शुक्लपक्ष के व्रत-त्योहार
यहाँ जानिए वैशाख शुक्लपक्ष के व्रत-त्योहार
Share:

आप सभी को पता ही होगा हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक माह को 15-15 दिनों में शुक्ल और कृष्ण पक्ष में बांटा गया है। ऐसे में इस समय वैशाख माह चल रहा है और 24 अप्रैल से वैशाख माह के शुक्ल पक्ष का पहला दिन होगा। इसी के साथ वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष में कई महत्वपूर्ण व्रत-त्योहार मनाए जाते हैं, जिसमें अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती, मोहिनी एकादशी और वैशाख पूर्णिमा आदि प्रमुख मानी जाती है. आपको बता दें कि वैशाख माह में गर्मी बढ़ने लगती है ऐसे में इस पक्ष में स्नान और दान का महत्व काफी बढ़ जाता है। इसी के साथ वैशाख शुक्ल पक्ष 24 अप्रैल से 7 मई तक रहेगा। तो आज हम आपको बताते हैं इस पक्ष के प्रमुख व्रत-त्योहार... 

वैशाख शुक्लपक्ष के व्रत-त्योहार -

अक्षय तृतीया- 26 अप्रैल, रविवार - आपको बता दें कि वैशाख माह के शुक्ल पक्ष में अक्षय तृतीया एक प्रमुख त्यौहार है। वहीं अक्षय तृतीया एक अबूझ मुहूर्त है और इसमें सभी तरह के शुभ कार्य बिना पंचांग देखे ही किए जा सकते हैं। 

शंकराचार्य जयंती- 28 अप्रैल, मंगलवार - वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर हिंदू धर्म के सबसे बड़े गुरु आदि शंकराचार्यजी का जन्म माना जाता है.

गंगा सप्तमी- 30 अप्रैल, गुरुवार - गंगा सप्तमी 30 अप्रैल को मनाई जाने वाली है. जी दरअसल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि पर गंगा स्नान और पूजा का विशेष महत्व है।

वैशाख अष्टमी- 1 मई, शुक्रवार - अष्टमी तिथि पर मां दुर्गा की विशेष रुप से पूजा की जाती है और अष्टमी तिथि पर मां दुर्गा की पूजा करने से दुश्मनों पर विजय मिल जाती है.

सीता नवमी- 2 मई, शनिवार - इस बार सीता नवमी का पर्व वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की नवमी को मनाया जाएगा. जी दरअसल इस दिन पृथ्वी की कोख से राजा दशरथ को माता सीता मिली थीं.

मोहिनी एकादशी- 3 मई, रविवार - हिंदू धर्म में एकादशी का व्रत काफी महत्वपूर्ण माना गया है और इस बार 03 मई को वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोहिनी एकादशी के रूप में मनाई जाएगी। 

प्रदोष व्रत- 5 मई - प्रदोष व्रत भगवान शिव और माता पार्वती को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है और इस बार मंगलवार, 05 मई को यह प्रदोष व्रत, भौम प्रदोष है.

नृसिंह जयंती- 6 मई, बुधवार - वैशाख माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि को भगवान विष्णु ने नृसिंह अवतार लिया था. इसी दिन उन्होंने हिरण्यकश्यप का वध किया। 

वैशाख पूर्णिमा- 7 मई, गुरुवार - वैशाख माह की पूर्णिमा गुरुवार, 7 मई को है.

कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचने के लिए आज अमावस्या पर जरूर करें यह काम

नाख़ून का रंग बताता है आपका भविष्य, जानिए कैसे?

धर्म अनुसार जानिए क्या होते हैं 10 पुण्य और क्या हैं 10 पाप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -