केरल ने जारी किए दिशा-निर्देश, कोरोना की दूसरी डोज लेने वालों को दी जाएगी वरीयता
केरल ने जारी किए दिशा-निर्देश, कोरोना की दूसरी डोज लेने वालों को दी जाएगी वरीयता
Share:

केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने गुरुवार को कहा कि नए दिशानिर्देशों के अनुसार, टीकाकरण केंद्रों पर एक सत्र का समय निर्धारित करते समय कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने वालों को वरीयता दी जाएगी। कोविशिल्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक 6-8 सप्ताह के भीतर और कोवाक्सिन 4-6 सप्ताह के भीतर लेनी चाहिए। नई गाइडलाइन में कहा गया है कि पहली खुराक के लिए स्लॉट को दूसरी बुकिंग लेने वालों को वरीयता देने के बाद ही ऑनलाइन बुकिंग की अनुमति दी जाएगी। 

प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन की दूसरी खुराक प्राप्त करने के लिए पात्र लोगों की सूची CoWIN पोर्टल पर उपलब्ध होगी। तदनुसार, टीकाकरण केंद्रों के प्रबंधक आशा कार्यकर्ताओं और स्थानीय निकायों की मदद से उन्हें सूचित करेंगे। टीकाकरण केंद्रों पर स्पॉट पंजीकरण के लिए भीड़ से बचने के लिए दूसरी खुराक लेने वालों को पहले से निश्चित तारीख और समय दिया जाएगा। केवल उस समय जो अपने दूसरे स्लॉट को बुक करते हैं, उन्हें टीकाकरण के लिए केंद्र तक पहुंचना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, टीकाकरण केंद्रों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। 

वर्तमान में निजी केंद्रों पर उपलब्ध वैक्सीन का उपयोग 30 अप्रैल से पहले लोगों के टीकाकरण के लिए किया जाना चाहिए। अब खरीदे गए वैक्सीन के बाकी हिस्सों का उपयोग करना होगा। 1 मई से 45 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए 250 रुपये की दर से दिया जाएगा। शैलजा ने यह भी बताया कि 1 मई से एक संशोधित केंद्रीय टीकाकरण नीति लागू की जाएगी और निजी अस्पतालों में टीकाकरण केंद्रों को सीधे वैक्सीन निर्माताओं से वैक्सीन की खरीद करनी होगी।

फिर डोली असम की धरती, भूकंप के झटकों ने राज्य का किया ये हाल

कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कही ये बात

विदेशी समुदायों के लिए पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने की दो नई योजनाओं की शुरूआत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -