हर दिन वैक्सीनेशन प्रक्रिया में आ रही गिरावट, कारण सिर्फ एक...
हर दिन वैक्सीनेशन प्रक्रिया में आ रही गिरावट, कारण सिर्फ एक...
Share:

नई दिल्ली: कोविड के बढ़ते केसों के बीच टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाते हुए केंद्र सरकार ने सोमवार को बोला कि एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग वैक्सीन लगवा सकेंगे। अब तक टीका लगवाने की आयुसीमा 45 वर्ष थी। इस निर्णय के साथ ही सरकार ने राज्यों, प्राइवेट हॉस्पिटल को सीधे टीका निर्माताओं से खुराक खरीदने की अनुमति भी दी जा चुकी है।

वहीं दूसरी तरफ देश भर में कोविड केसों में भारी उछाल के मध्य कोरोना वायरस के विरुद्ध औसत दैनिक टीकाकरण में बीते सप्ताह गिरावट आई है। बीते सप्ताह यानी 12-18 अप्रैल के बीच लगभग 28 लाख लोगो को वैक्सीन दी गई जबकि 12 से 18 अप्रैल से पहले वाले सप्ताह में तकरीबन34।5 लाख लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ था। अधिकारियों और डॉक्टरों ने इसका एक कारण नवरात्री भी कहा है। जंहा सोमवार को रात 8 बजे तक पूरे भारत में लगभग 12।69 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई गई। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministy) द्वारा दी गई सूचना के मुताबिक देशभर में अबतक कोरोना (Covid-19) के टीकों की 12।69 करोड़ खुराकें दी जा चुकी है।

दैनिक केसों का आंकड़ा 2।7 लाख पार: हालांकि वैक्सीनेशन दिए जाने के बाद भी देश में दैनिक कोविड संक्रमित लोगों के आंकड़े बढ़ते ही जा रहे हैं। यहां तक ​​कि दैनिक केसों का आंकड़ा ने 2।7 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है, इस तेजी में फैल रहे संक्रमण ने कई राज्यों को लॉकडाउन और वीकेंड कर्फ्यू लगाने के लिए मजबूर हो चुके है। सोमवार को देश में 2,73,810 नए केस सामने आए। वहीं दूसरी तरफ भारत में कोविड  के सक्रीय केसों का आंकड़ा  19 लाख से अधिक हो चुका है, जो कुल संक्रमित केस का 12।18 फीसदी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पांच राज्यों महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और केरल से भारत के कुल एक्टिव केस का 65।02 फीसदी है। वहीं रविवार को एक दिन संक्रमण से सबसे ज्यादा मौतें (1619) दर्ज की गई।

दिल्ली में लॉक डाउन के एलान के बाद बंद हुए 4 मेट्रो स्टेशन

रमज़ान के पाक महीने में मस्जिद को बना दिया कोविड अस्पताल, पेश की इंसानियत की मिसाल

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के बाद तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव हुए कोरोना संक्रमित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -