जल और स्वच्छता विभाग ने खोले vaal dam के गेट
जल और स्वच्छता विभाग ने खोले vaal dam के गेट
Share:

जोहान्सबर्ग: जल और स्वच्छता विभाग ने शुक्रवार को वाल बांध में तीन स्लुइस गेट खोले हैं। प्रांत में हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण देश की सबसे बड़ी जल प्रणाली में बांध के स्तर में वृद्धि हुई है। बांध सिर्फ तीन महीने पहले 29 प्रतिशत की क्षमता से नीचे बैठा था। विभाग ने कहा कि बांध को तेजी से भरने वाली ऊपरी वाल से नदी के बहाव के कारण पानी छोड़ने की तत्काल आवश्यकता थी।

प्रवक्ता स्पूतनिक ने कहा “ताकि हम यह तय कर सकें कि जो बारिश आने वाली है उससे आने वाले समय में क्या होने की उम्मीद है। यह गतिविधि आज सुबह वल डैम में होगी, और हम उम्मीद कर रहे हैं कि दोपहर 12 बजे तक हमारे पास कम से कम तीन गेट खुले रहेंगे।" देश के कई हिस्सों में हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण बांध केवल 106 प्रतिशत से अधिक क्षमता तक पहुंच गया। पिछली बार यह बांध 2017 में भरा था। विभाग के अनुसार ऑरेंज रिवर सिस्टम (ओआरएस) पर अधिक वर्षा की आशंका में बांध से पानी छोड़ा गया था।

“प्रारंभिक विश्लेषण ने संकेत दिया था कि तीन द्वार खोलने की आवश्यकता थी। हालांकि, नवीनतम विश्लेषण से पता चला कि दो और खोलने की आवश्यकता थी। विभाग ने कहा, "जल की रिहाई, जो कि ब्लोमहोफ बांध में प्रवाहित होगी, ओआरएस पर होने वाली वर्षा की प्रत्याशा में है और ऊपरी वाल से नदी तेजी से एकीकृत वाल नदी प्रणाली और विशेष रूप से वाल बांध को भरने में है।" उम्मीद है कि जारी पानी 15 फरवरी से उत्तरी केप में जल निकायों पर प्रभाव दिखाएगा।

किसानों के विरोध के कारण प्रतिदिन 1.8 करोड़ रुपये का नुकसान झेल रहे है टोल प्लाजा

भारत में इस कीमत पर लॉन्च की गई Jawa 2.1

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस को मिली मंजूरी, यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -