सरकारी पेंशन का हक़दार बच्चन परिवार
सरकारी पेंशन का हक़दार बच्चन परिवार
Share:

यश भारती सम्मान पाने वालो को उत्तर प्रदेश की अखिलेश सरकार ने अब पेंशन देने की घोषणा की है. इस योजना का लाभ बच्चन परिवार उठाने वाला है. पेंशन के रूप में सरकार 50,000 रूपये देने वाली है. बच्चन परिवार में अमिताभ, जया और अभिषेक को यश भारती सम्मान मिल चूका है इसलिए इनके परिवार के इन तीनो सदस्यों को पेंशन मिलेगी. बच्चन परिवार उत्तर प्रदेश से मूल रूप से जुड़े हुए है इसलिए उन्हें यश भारती सम्मान दिया गया था. 

यश भारती सम्मान का सिलसिला 1994 से जारी किया गया है अब तक यह सम्मान 150 लोगो को दिया जा चूका है. सबसे पहले यह सम्मान अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश रॉय बच्चन को दिया गया था. यह सम्मान कला,सिनेमा और साहित्य से जुड़े लोगो को मिलता है. इस सम्मान की पुरस्कार राशि पहले 5 लाख थी पर अब यह पुरस्कार राशि 11 लाख रूपये है. यह सम्मान समाजवादी पार्टी के होने पर ही दिया जाता है. 

यह सम्मान साल में कितने लोगो को दिया जायेगा इस बात का पहले पता नहीं होता है. बहुजन पार्टी के होने पर यह सम्मान नहीं दिया जाता है. इस साल में यह सम्मान 56 लोगो को मिल चूका है. जिन्हे भी यह सम्मान मिला है उन्हें अब हर महीने 50,000 रूपये दिए जायेंगे. इतने पैसे तो किसी सरकरी अधिकारी को भी पेंशन के रूप में नहीं मिलते है. 

अभी के समय में स्वतंत्रता सेनानियों को 20,129 रूपये महीना पेंशन मिलता है. सरकार स्वतंत्रता सेनानी बेटियो और अविवाहित बेटियो को 4,770 रूपये पेंशन देती है. सरकार पूर्व टेस्ट मैचों के खिलाड़ियों को 50,000 रूपये महीना पेंशन देती है. फिल्म इंडस्ट्री के बूढ़े और गरीब कलाकारों को भी सरकार 2000 रूपये मासिक पेंशन देती है. यश भारती सम्मान पाने वाले सभी आर्थिक और अच्छे परिवार से है. अब इन सभी को 50,000 रूपये मासिक पेंशन मिलेगा.    

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -