उत्तराखंड में मौसम ने फिर बदला मिजाज, IMD ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी

देहरादून: वैसे तो उत्तराखंड से बारिश की विदाई हो चुकी है मगर मौसम विभाग के अनुसार, रविवार एवं सोमवार को प्रदेश के मैदानी और पर्वतीय क्षेत्रों में सर्वाधिक वर्षा हो सकती है। साथ ही कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि की भी संभावना है। ऐसा संभावना पश्चिमी विक्षोभ के एक बार फिर एक्टिव होने की वजह से जताई जा रही है। मौसम विभाग की तरफ से ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। 

वही मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक और सीनियर मेटोरोलॉजिस्ट विक्रम सिंह के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के कारण शनिवार को भी पहाड़ से लेकर मैदान तक तेज गर्जना के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। दूसरी तरफ जिला प्रशासन व आपदा प्रबंधन विभाग सक्रिय हो गया है। कलेक्टर डॉ आर राजेश कुमार ने आपदा प्रबंधन से संबंधित सभी विभागीय अफसरों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

वही मेटोरोलॉजिस्ट विक्रम सिंह के अनुसार, पहाड़ से मैं लेकर मैदान तक भारी वर्षा होने के साथ ही अचानक पारा तेजी से बढ़ेगा तथा ठंडक दस्तक दे देगी। हालांकि बीते कई दिनों से रात में न्यूनतम पारा 20 डिग्री सेंटीग्रेड से कम है तथा वर्षा से पारे में और गिरावट की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अमूमन 28 सितंबर तक उत्तर भारत के अधिकांश भागों से मानसून चला जाता था, किन्तु इस बार मानसून की सक्रियता एक सप्ताह पश्चात् तक जारी रही। इसका ही प्रभाव रहा कि चार-पांच अक्टूबर तक प्रदेश के कई क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ वर्षा देखने को मिली। 

'दिल का बुरा नहीं था टीटू..', जिसे निहंगों ने काटकर टांग दिया, जानिए उसकी पत्नी ने क्या कहा ?

विक्की कौशल की ‘सरदार उधम’ ने जीता लोगों का दिल, सोशल मीडिया पर बांधे तारीफों के पूल

नाली को लेकर हुआ खूनी खेल, 2 लोगों की गई जान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -