अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव के लिए तैयार अयोध्या, 19 से 21 जनवरी तक चलेगा आयोजन
अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव के लिए तैयार अयोध्या, 19 से 21 जनवरी तक चलेगा आयोजन
Share:

अयोध्या: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश प्रशासन, अयोध्या में अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव आयोजित करने की तैयारी कर रहा है, जैसा कि गुरुवार को अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) ने घोषणा की है।

19 से 21 जनवरी तक चलने वाले इस आयोजन की तैयारी चल रही है। इस महोत्सव का उद्देश्य भारत और दुनिया भर से कुशल पतंग उड़ाने वालों को आकर्षित करना है, जिससे उन्हें अपनी शिल्प कौशल प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान किया जा सके। आयोजन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए, एडीए एक विशेष निजी एजेंसी के साथ सहयोग करने की योजना बना रहा है।

प्रस्ताव के लिए अनुरोध (आरएफपी) पद्धति के माध्यम से, अयोध्या विकास प्राधिकरण ने उत्सव के प्रबंधन की योजना, डिजाइन, कार्यान्वयन और देखरेख के लिए जिम्मेदार एजेंसी के चयन के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसमें अस्थायी संरचनाओं और आवश्यक बुनियादी ढांचे का निर्माण शामिल है।

एक आधिकारिक घोषणा में कहा गया है, "यह जिम्मेदारी सौंपी गई एजेंसी को निर्धारित प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त आवेदनों के आधार पर अंतिम रूप दिया जाएगा।" चयन प्रक्रिया 8 जनवरी तक पूरी होने वाली है, जिससे भव्य आयोजन के लिए विस्तृत रणनीति का मार्ग प्रशस्त होगा। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाए जाने वाले पतंग उत्सवों से प्रेरणा लेते हुए, इस उत्सव का लक्ष्य एक बड़ी सफलता हासिल करना है।

एडीए की प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि निर्दिष्ट आगंतुक क्षेत्र में 750 व्यक्तियों को जगह मिलेगी। इसके अतिरिक्त, सम्मानित मेहमानों के लिए 50 वीवीआईपी सोफों वाला एक विशेष लाउंज स्थापित किया जाएगा। कार्यक्रम में गद्देदार कुर्सियों पर 350 उपस्थित लोगों और मानक कुर्सियों पर अतिरिक्त 350 लोगों के बैठने की व्यवस्था भी की जाएगी। समर्पित स्वयंसेवकों की उपस्थिति प्रतिभागियों और दर्शकों दोनों के लिए एक सहज अनुभव सुनिश्चित करेगी।

लजीज व्यंजनों के लिए, फूड काउंटर स्थानीय स्वाद से भरपूर बाजरा से बने व्यंजन परोसेंगे, साथ ही प्रामाणिक अवधी व्यंजनों का आनंद लेने का अवसर भी मिलेगा। बयान में यह भी आश्वस्त किया गया कि टेंट और उपकरणों को संभावित बंदरों की गड़बड़ी से बचाने के लिए उपाय किए जाएंगे।

उत्सव के सार को कैद करने के लिए, उन्नत ध्वनि प्रणालियों के साथ-साथ शीर्ष स्तरीय कैमरे तैनात किए जाएंगे। मकर संक्रांति के दौरान पतंग उड़ाने के सांस्कृतिक महत्व को देखते हुए, विशेष रूप से अयोध्या जैसे क्षेत्रों में, अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव को ध्यान और प्रशंसा प्राप्त होने की उम्मीद है, जिसकी गूंज राष्ट्रीय और विश्व स्तर पर भी होगी।

आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन का वरिष्ठ कमांडर जावेद अहमद मट्टू दिल्ली में गिरफ्तार

दिल्ली AIIMS की दूसरी मंजिल पर लगी आग, तेजी से पाया गया काबू

भारतीय नौसेना के उप प्रमुख बने वाईस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी, 37 सालों के करियर में कई पदों पर चुके हैं काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -