धर्म बदलकर मोहम्मद बिलाल बन गया था डेविड, हिन्दू संगठनों ने ऐसे करवाई 'घर वापसी'
धर्म बदलकर मोहम्मद बिलाल बन गया था डेविड, हिन्दू संगठनों ने ऐसे करवाई 'घर वापसी'
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में धर्म परिवर्तन कर चुके एक शख्स ने फिर से हिंदू धर्म अपनाया है. हिंदू संगठनों के मान-मनौव्वल के बाद बिजनौर के शद्दोबेरुखा गांव के निवासी डेविड ने सोमवार को हिंदू धर्म में वापसी की. उसने बकायदा पूजा पाठ के बाद हिंदू धर्म अपनाया. डेविड धर्म परिवर्तन करके मोहम्मद बिलाल बन चुका था. दरअसल, पिता की मौत के बाद डेविड महाराष्ट्र के पुणे में अपने गांव के कुछ अन्य धर्म के लोगों के साथ बेकरी में नौकरी करने गया था, जहां उसने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया. उसने अपना नाम डेविड से बदलकर मोहम्मद बिलाल रख लिया था और इसी नाम से वह बेकरी में काफी समय तक नौकरी करता रहा था.

धर्म परिवर्तन का खुलासा एक हफ्ते पहले उस वक़्त हुआ, जब डेविड अपनी बहन की शादी में शामिल होने के लिए अपने गांव वापस आया तो उसको दाढ़ी और कुर्ता पजामा में देख कर गांव के लोग हैरान रह गए. गांव के लोगों ने जब सवाल किया तो उसने बताया कि उसने अपना धर्म परिवर्तन करते हुए अपना नाम डेविड से बदलकर मोहम्मद बिलाल रख लिया है. इसका पता चलते ही गांव में बवाल शुरू हो गया. डेविड को गांव के लोगों ने समझाने बुझाने का बहुत प्रयास किया, किन्तु उसने अब अपना धर्म बदलने से साफ़ मना कर दिया. पिछले 5 दिन से लगातार विभिन्न समूहों और हिंदू संगठन के लोग डेविड को जाकर समझा रहे थे. हिंदू संगठन के लोग लगातार पूछ रहे थे कि आखिर उसने ऐसा किसलिए किया, किन्तु डेविड ने अपनी इच्छा से सब कुछ करने की बात कही. बाद में हिंदू संगठन के लोगों ने इस मामले में पुलिस की सहायता लेते हुए कानूनी कार्रवाई का रास्ता भी अपनाने की कोशिश. पुलिस ने भी डेविड से अलग-अलग जानकारी ली. 

डेविड ने पुलिस को भी बताया कि उसने अपनी मर्जी से ही धर्म परिवर्तन किया था. रविवार को हिंदू संगठनों और समाज के लोगों के बहुत समझाने के बाद डेविड ने अपने धर्म में वापसी आने का ऐलान किया है. उसके फ़ौरन बाद डेविड को उनके गांव के सन्त रविदास के मंदिर के पुजारी राधे मोहन ने पूजा कराई. डेविड की हिंदू धर्म में वापसी कराई गई. फिर गांव के लोगों ने डेविड के अपने धर्म में वापसी करने के बाद उसका गांव में ढोल नगाड़ों के साथ जुलूस निकालते हुए भव्य तरीके से स्वागत किया. आखिर लंबी कश्मकश के बाद डेविड अपने धर्म में वापसी कर ली और धर्मांतरण का यह मामला फिलहाल ठंडा पड़ गया है.  इस मामले में हिंदू संगठन की भूमिका अहम रही, जिन्होंने पिछले 5 दिन से डेविड को समझाने के बाद अपने धर्म वापसी के लिए मनाया था.

मलेशियाई संसद वायरस के लंबे अंतराल के बाद होगी शुरू

रिलायंस को वित्तीय वर्ष 23 की तीसरी तिमाही से एमजे क्षेत्र से है कई उम्मीद

30 जुलाई को पीएम मोदी का होने वाला सिद्धार्थनगर दौरा टला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -