किचन के कच्चे खिलाडियों के लिए कुछ टिप्स
किचन के कच्चे खिलाडियों के लिए कुछ टिप्स
Share:

यदि किचन आपकी 'कप ऑफ़ टी' नहीं है तो टेंशन ना लीजिए. आज हम आपको किचन में काम करते वक़्त काम आने वाली कुछ ईएसआई टिप्स बताएँगे जिन्हे पढ़ कर आप भी किचन एक्सपर्ट बन जायेंगे. 

1. सबसे पहले तो आप अपने रसोई घर में नजर दौड़ा कर देखें की वहॉं कोई सामान बेवजह तो नहीं पड़ा है. अमूमन घरों में बेकार हो चुके या काम में न आने वाले टोस्ट, अवन आदि को भी रसोई से हटाया नहीं जाता, तो उसी सामान को रसोई में रखे जो ठीक हो और जिनकी जरूरत हो.

2. अगर फ्रिज रसोई में ही रखा है तो उसे डाइनिंग टेबल के पास लगावा दें. 

3. मिक्सर, ग्राइंडर को रसोई में एक कोने में साफ जगह पर रखें जहॉं से स्विच बोर्ड पास हो और पानी की छिंटे न पहुँचे. छोटी अलमारी में भी रख सकती है ताकि जरूरत पड़ने पर ही निकाल सकें.

4. इसके अलावा रोजाना काम में आने वाली चीजों को बाहर ही रखें. बाकी कम काम में आने वाला सामान, आप रसोई की अलमारियों और दराजों में रख सकती हैं.

5. कप, बर्तन आदि को रखने के लिए स्टील का रैक आदि का प्रयोग बेहतर रहता है. संभव हो तो इसे दीवार पर अटैच करवा दें, इससे रसोई घर में ज्यादा जगह बचेगी.

6. दहीबड़े बनाते समय हर बार हाथ में पानी लगाएँ, इससे पीठी चिपकती नहीं है और दहीबड़ा आसानी से तेल में सरक जाता है. 

7. कढ़ी में जब तक उबाल न आ जाए तब तक उसे बराबर चलाएँ. न चलाने पर कढ़ी उबलकर बर्तन से बाहर निकल जाती है. एक- दो उबाल आने के बाद धीमी आँच पर पकने के लिए छोड़ी जा सकती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -