इन तरीको से करे अपने बच्चे के जुकाम का इलाज
इन तरीको से करे अपने बच्चे के जुकाम का इलाज
Share:

छोटे बच्चो की शरीर की इम्यूनिटी पावर कमज़ोर होती है जिसके कारन कोई भी बीमारी उनके शरीर में जल्दी लग जाती है. खासकर के मौसम में बदलाव आयने पर. मौसम के बदलने पर छोटी-छोटी स्वास्थ्य संबंधी समस्याए जैसे सर्दी, खांसी, जुकाम आदि हो जाती है. बच्चो को सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों जल्दी होती है. इसलिए बच्चो की सेहत का खास ध्यान रखना ज़रूरी होता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जो आपके बच्चे को सर्दी-जुकाम से बचा सकते है. 

1-बच्चो की जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में थोड़े से नीम्बुओं का रस और उसके छिलके डाल लें. अब इसमें थोड़ा सा अदरक का रस और थोड़ा पानी डालकर उबलने के लिए चढ़ा दे. जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे छान ले. अब इस पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने बच्चे को दिन 2-3 बार पिलाये.
 
2-1 साल या उससे छोटी उम्र के बच्चे को अगर सर्दी जुकाम की समस्या हो जाये तो थोड़े से नींबू के रस में थोड़ा सा कच्चा शहद मिलाकर अपने बच्चे को दिन में तीन से चार बार पिलाये. इसको पिलाने से सूखी खांसी और सीने के दर्द से भी आराम मिलता है. 

3-अदरक के कुछ टुकड़ो को थोड़े से पानी में मिलाये अब इसमें दालचीनी के 2 छोटे टुकड़ों को डाल दे, अब इस पानी को अच्छे से उबाल ले. जब ये उबल जाये तो इसे छानकर शहद मिलाकर अपने बच्चे को गर्म गर्म पिलाएं. 

 

सिर्फ एक केला कर सकता है खून की कमी को दूर

सेहत के लिए फायदेमंद होते है आलू के छिलके

प्रेगनेंसी में इन्फेक्शन से बचाती है तुलसी की पत्तिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -