रंगों से है एलर्जी तो अपनाये ये तरीके
रंगों से है एलर्जी तो अपनाये ये तरीके
Share:

रंगों से स्किन और बालों को बहुत नुकसान होता है.सैंसेटिव त्वचा पर रैशेज और एलर्जी हो जाती है और बाल भी ड्राई हो जाते हैं. इसके लिए बहुत-सी क्रीमों और लोशन का इस्तेमाल करना पड़ता है लेकिन जल्दी फर्क नहीं होता.

आइए जानिए ऐसे कुछ टिप्स जिनकोे अपनाकर होली को  बिना किसी चिंता के खेल सकते हैं.

1-होली के रंगों के दुष्प्रभाव से बचने के लिए नीम के पत्तों को उबालकर उस पानी से चेहरा और बालों को अच्छी तरह धोने से काफी लाभ होता है. इससे स्किन के रैशेज और एलर्जी से राहत मिलती है. इसके पत्तों का पेस्ट बनाकर भी रैशेज पर लगाने से फायदा होता है. इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए सिर पर लगा कर रखें और फिर बालों को धोएं. इससे बालों की ड्राइनेस और खुजली दूर होगी. नारियल या तिल के तेल में 1 मुठ्ठी नीम के पत्ते डालें और इसे गैस पर अच्छी तरह गर्म करें. तेल छान कर  इससे सिर की मसाज करने से काफी फायदा होता है.

2-त्वचा के रैशेज को दूर करने के लिए 4 चम्मच दही में 1 चम्मच शहद और चुटकी भर हल्दी डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इसे होली के बाद कुछ दिनों तक चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट लगाने से रैशेज की समस्या ठीक होती है. इससे स्किन कोेमल और चमकदार भी हो जाएगी.

3-सफेद तिलों को रात भर भिगोकर रखें और सुबह इसे मिक्सी में पीस कर पेस्ट तैयार कर लें. इसे चेहरे,गर्दन और हाथ-पैर पर लगाने से फायदा होता है. इस पेस्ट से त्वचा पर होने वाली सनबर्न की समसया भी ठीक हो जाती है.

प्याज से करे मस्सो का इलाज

ऑयली स्किन वालों के लिए कुछ जरूरी टिप्स

जानिए पान के पत्ते के ब्यूटी फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -