इन तैलों से करे बच्चों की मालिश
इन तैलों से करे बच्चों की मालिश
Share:

मालिश बच्चों के शारीरक विकास का एहम हिस्सा है. मालिश से बच्चो के शरीर को न केवल तेल के खनिजो से लाभ मिलता है, बल्कि तेल से पोषण भी मिलता है और बच्चों की हड्डियां भी मज़बूत होती है. बच्‍चों के शरीर में तेल की मालिश से ताकत आती है, इसलिए छोटे बच्‍चों की हर रोज मालिश की जाती है. मालिश के लिए कई प्रकार के तेल आते हैं और हर तेल का अपना अलग फायदा है. 

आईए जानिए कि किन-किन तेलों के क्या- क्या लाभ है:- 

1 नारियल का तेल- इसे लगाने से बच्‍चे के शरीर इंफेक्‍शन का भी डर नहीं रहता। यह तेल, नाजुक त्‍वचा के काफी लाभकारी होता है

2 तिल का तेल- यह तेल मालिश करने के लिए काफी अच्‍छा माना जाता है। अगर आपके बच्‍चे की त्‍वचा खींच जाती है तो तिल का तेल लगाएं और उसी से मालिश करें. इस तेल को लगाने से शरीर में गर्माहट आती है, ये तेल हड्डियों को पोषण देता है और त्वचा को ज़रूरी पोषक तत्त्व भी.


3 सरसों का तेल - सरसों का तेल बच्‍चों के लिए वरदान माना जाता है, इससे मालिश करने से शरीर में रक्‍त का संचार अच्‍छी तरह होता है, त्‍वचा को पोषण और शरीर को मजबूती मिलती है. अगर बच्चा बहुत छौटा है ( 1 - 2 ) महीने के है तोह सरसों के तेल के बजाये  नारियेल तेल से मालिश करे , क्योंकि सरसों का तेल झांज युक्त होता है और बच्चे के त्वचा में जलन हो सकती है. 

4 बादाम तेल - बादाम का तेल बच्‍चे ही नहीं हर उम्र के लोगों के लिए लाभप्रद होता है, इसमें विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है जिससे शरीर को ताकत मिलती है.

5 सूरजमूखी तेल - सूरजमुखी का तेल सामान्‍य तौर पर खाने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है और यह त्‍वचा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होता है। इसमें विटामिन ई और फैटी एसिड होता है जो शरीर को मजबूती प्रदान करता है। इससे बच्‍चे की त्‍वचा पोषित करने से उसके शरीर को काफी लाभ होगा

6 जैतून का तेल - अगर बच्‍चा बहुत ज्‍यादा कमजोर है, तो जैतून के तेल से ही मालिश करें, इससे  शरीर में ताकत आती है और त्‍वचा को पूरा पोषण मिलता है। और बच्चे के शरीर पर किसी भी प्रकार की पपड़ी आदि नहीं जमेगी.

कंही आपके बच्चे के पेट में कीढ़े तो नहीं
क्या करे जब बच्चा ज़िद्दी हो जाये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -