अगर आप भी एल्युमिनियम फॉयल में करते हैं खाना पैक तो अभी कर दे बंद वरना...
अगर आप भी एल्युमिनियम फॉयल में करते हैं खाना पैक तो अभी कर दे बंद वरना...
Share:

आज के समय में एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल लोग अधिक से अधिक करते हैं। जी हाँ, अधिकतर लोगों के घरों में खाना टिफिन में देने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल किया जाता है। हालाँकि बहुत कम लोग जानते हैं कि एल्युमिनियम फॉयल खाने के स्वाद को बिगाड़ने के साथ-साथ, सेहत को भी गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। जी हाँ, आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, लंबे समय तक फॉयल में खाना रखने से वह खराब हो जाता है व उसके पोषक तत्‍व भी मर जाते हैं। इसी के साथ विशेषज्ञों की माने, तो फॉयल में खाना गर्म करना और भी नुकसानदेह है।

इसी के साथ मसालेदार खाने पर इसका दुष्‍प्रभाव सबसे ज्‍यादा पड़ता है। जी दरअसल इस तरह का खाना एल्युमिनियम फॉयल को अच्‍छी तरह अवशोषित कर लेता है और फॉयल मे मौजूद हानिकारक रसायन भोजन में मिल जाते हैं। सेहत के लिए नुकसान- एल्युमिनियम फॉयल में खाना बनाना या पैक करना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। जी दरअसल अब तक हुए कुछ शोधों में इस बात का खुलासा भी हुआ है कि एल्युमिनियम दिमाग के विकास को प्रभावित कर सकता है। वहीं जिन लोगों को हड्डियों से संबंधित बीमारियां पहले से है, उनके लिए तो यह और भी ज्यादा नुकसानदेह है। इसके अलावा अगर हमारे शरीर में एल्युमिनियम की मात्रा बढ़ जाए, तो इसका गंभीर प्रभाव हमारे दिमाग पर पड़ता है। इससे दिमाग की कोशिकाओं की वृद्धि रुक जाती है, जिसके कारण भूलने संबंधी समस्या, सोचने-समझने की शक्ति का कमजोर होना जैसी परेशानी हो सकती है। इसी के साथ शरीर में एल्युमिनियम की बढ़ती मात्रा से हड्डियों का कमजोर होना, रोग प्रतिरोधक क्षमता का कम होना जैसी परेशानी भी हो सकती हैं। इसी के साथ अल्जाइमर रोग का बड़ा कारण भी एल्युमिनियम ही है।

आपको बता दें कि खट्टे फल या खाद्य पदार्थ फॉइल में रखने से उनका केमिकल बैलेंस बिगड़ जाता है और चीजें जहरीली हो सकती हैं। ध्यान रहे बच्चों को तो इसमें बिल्कुल भी खाना पैक करके नहीं देना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि खाना खाते हुए इसका छोटा सा भी हिस्सा अंदर चला जाए, तो कैंसर तक के होने का खतरा रहता है। डॉक्टर्स के मुताबिक एल्युमिनियम फाइल में गर्म खाना रखने या पकाने से कई तरह के हानिकारक केमिकल्स सीधे हमारे शरीर में जाते हैं। जी हाँ और इससे पेट संबंधी रोग, नोजिया, एग्जिमा, अल्जाइमर जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर फॉयल घटिया स्तर का है, तो उसमें हानिकारक केमिकल्स भी ज्यादा होते हैं, जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। इस वजह से जब भी इसमें खाना रखें, ठंडा करके ही रखें।

बवासीर से लेकर कैंसर तक के इलाज में रामबाण है गौमूत्र

बार-बार गर्म करके खाएंगे ये चीजें तो हो जाएगा कैंसर!

इन 5 बातों का ध्यान रखने पर कभी नहीं होगा स्तन कैंसर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -