इन 5 बातों का ध्यान रखने पर कभी नहीं होगा स्तन कैंसर
इन 5 बातों का ध्यान रखने पर कभी नहीं होगा स्तन कैंसर
Share:

आज के समय में कैंसर एक गंभीर बीमारी में गिना जाता है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों को अपनी चपेट में ले लेता है। हालाँकि द वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के अनुसार, स्तन कैंसर महिलाओं को होने वाला सबसे कॉमन कैंसर है। आंकड़े बताते हैं कि ब्रेस्ट कैंसर हर साल दुनियाभर में करीब 2।1 मिलियन महिलाओं को प्रभावित करता है। जी हाँ और WHO के अनुसार केवल 2018 में ही स्तन कैंसर से मरने वाली महिलाओं की संख्या 62,700 थी। आप सभी को बता दें कि यह महिला आबादी के बीच कैंसर से होने वाली मौतों का लगभग 15 प्रतिशत है।

स्तन कैंसर एक ऐसी स्थिति है जब कुछ जीनों में परिवर्तन के कारण स्तन कोशिकाएं विभाजित होती हैं और अनियंत्रित रूप से बढ़ने और फैलने लगती हैं। जी हाँ और आम तौर पर, स्तन के दूध उत्पादक ग्रंथियों (लोब्यूल) या पथ (नलिकाओं) में कैंसर बनता है, जो ग्रंथियों से निप्पल तक दूध पहुंचाता है। आपको बता दें कि फैटी या स्तन के रेशेदार संयोजी ऊतक कैंसर कोशिकाओं के लिए हॉटस्पॉट भी हो सकते हैं। हालाँकि कुछ मामलों में कैंसर कोशिकाएं आपकी बाहों के नीचे लिम्फ नोड्स तक पहुंच सकती हैं और शरीर के विभिन्न हिस्सों में फैल सकती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप स्तन कैंसर से बच सकते हैं।

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव कैसे करें-
* सबसे पहली चीज है कि वजन को कंट्रोल कर रखे। इससे ब्रेस्ट कैंसर से बचा जा सकता है। 30-35 साल की उम्र की महिलाओं को अपने वजन को संतुलित रखना चाहिए।
* हारवर्ड नर्सेस हेल्थ स्टडी के अनुसार अधिक शराब या स्मोकिंग का सेवन ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ता है। इस वजह से इनसे परहेज रखें। अगर आप शराब पीने की आदि हैं तो अपनी इस आदत को धीरे-धीरे कंट्रोल करें।
* ध्यान रहे नियमित एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टीविटी करें। इससे भी ब्रेस्ट कैंसर को कंट्रोल किया जा सकता है। ध्यान रहे कोशिश करें कि दिन में एक समय, यानि कि सुबह या शाम एक्सरसाइज जरूर करें।
* आपको अपने लाइफस्टाइल में योग और मेडिटेशन को प्राथमिकता देना चाहिए। जी दरअसल योग और मेडिटेशन करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है।
* महिलाओं को अपनी डाइट को भी संतुलित रखना चाहिए। अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को शामिल करें और खुद को हाइड्रेट रखने के लिए रोज 8 से 10 ग्लास पानी पीएं।

बॉलीवुड की इस मशहूर अदाकारा को हुआ ब्रेस्ट कैंसर, देखकर पहचान नहीं पाएंगे आप

खुशखबरी! इस दवा से ठीक हुआ मरीजों में कैंसर, इस टीम ने कर दिखाया कमाल

कैंसर से लेकर हड्डियों तक के लिए वरदान है खसखस, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

बार-बार हो रही है कब्ज तो आपको हो सकता है कैंसर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -