अदरक के इस्तेमाल से पाए चिकन पॉक्स की समस्या से छुटकारा
अदरक के इस्तेमाल से पाए चिकन पॉक्स की समस्या से छुटकारा
Share:

चिकनपॉक्स एक वाइरल इन्फेक्शन होता है जिसके होने पर शरीर में छोटे छोटे दाने उभर आते है,जिनमे काफी दर्द और खुजली होती है.कभी कभी तो चिकन पॉक्स होने पर बुखार तक आ जाता है.चिकनपॉक्स ज़्यादातर 1 से लेकर 10 साल तक बच्चों को होता है पर कभी-कभी बड़ी उम्र को लोगों में भी ये समस्या देखने को मिलती है.

आज हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे है. 

1-चिकन पॉक्स होने पर शरीर में बहुत खुजली होने लगती है.इससे छुटकारा पाने के लिए थोड़े से जई के आटे को अपने नहाने के पानी में मिलाकर नहाएं. 

2-सिरके के इस्तेमाल से भी चिकन पॉक्स में होने वाली खुजली में आराम मिलता है.इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से भूरे सिरके को अपने नहाने के पानी में मिलाकर नहाने से शरीर में हो रही खुजली से निजात मिलती है. दानों की सूजन कम होती है और वह सूखने भी लगते हैं.

3-रोज़ाना नींबू का रस पीने से भी चिकन पॉक्स जल्दी ठीक हो जाता है.रोज दिन में 3-4 बार नींबू पानी का सेवन करें. 

4-थोड़े से पानी में नीम की कुछ पत्तियों को डालकर उबाल ले,अब इसे छानकर अपने नहाने के पानी में मिला ले.इससे खुजली और चिकनपॉक्स में आराम मिलता है. 

5-बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से इस समस्या से आराम पाया जा सकता है.इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से बेकिंग सोडा में थोड़ा सा गर्म पानी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना ले.अब इसे पूरे शरीर पर लगाकर सूखने दें. इससे चिकनपॉक्स जल्दी ठीक होगा. 

6-अपने नहाने के पानी में अदरक का रस मिलाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दे.आधे घंटे बाद इस पानी से नहाएं. इससे खुजली से राहत मिलेगी.

बॉडी की इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है ये काढ़ा

 

अधिक निम्बू पानी पीने से हो सकता है हड्डियों को नुकसान

स्किन से निशानों को दूर करते है गुलाबजल निम्बू और ग्लिसरीन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -