लौकी के इस्तेमाल से ठीक हो सकती है चक्कर आने की समस्या
लौकी के इस्तेमाल से ठीक हो सकती है चक्कर आने की समस्या
Share:

कभी कभी ऐसा होता है की अचानक बैठे बैठे या कोई काम करते करते हमें चक्कर से आने लगते है. कई लोग इस चक्कर आने की समस्या से लोग डर जाते है उनको ऐसा लगता है की शायद उनको कोई गंभीर बीमारी हो गयी है. पर ऐसा नहीं है कभी कभी कुछ सामान्य करने की वजह से भी चक्कर आ सकते है. इसलिए अपन घबराने की ज़रूरत नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप इस चक्कर आने की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

1-चक्कर आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप लौकी का इस्तेमाल कर सकते है. इसे लिए एक लौकी को छीलकर उसकी डंठल को काट दें. और इसके कटे हुए हिस्से के बीच में चाक़ू या चम्मच दाल कर लौकी के बीच के गूदे को बाहर निकाल दे. अब लौकी के खाली हिस्से में पानी भरकर रात भर के लिए छोड़ दे. सुबह उठने पर इस पानी को छान लें. अब इस पानी को किसी गहरे बर्तन में डाल ले.

2-अब इस बर्तन में अपने चेहरे को डुबोकर जोर से सांस लें जिससे ये पानी आपकी नाक में चला जाए और फिर आराम करें. ऐसा करने पर आपको चक्कर आने की समस्या से आराम मिल जायेगा.

3-अगर आपको चक्कर आते है तो थोडी सी धनिया पाउडर में थोड़े से आंवले के पाउडर को मिला ले. अब इन दोनों को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठने पर इस पानी को छानकर पी लें. ऐसा करने पर चक्कर की समस्या से आराम मिल जायेगा.

4-सिर चकराने की समस्या से आराम पाने के लिए थोड़े से पानी में दो लौंग डालकर अच्छे से उबाल लें जब ये अच्छे से उबल जाये तब इस पानी को छान कर पानी को पी लें. इस पानी को पीने से चक्कर आना बंद हो जाएगा.

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त​

जानिए क्या होते है सर दर्द के कारण

वजन कम करने में मदद करता है अजवाइन का पानी

मेकरोनी का सेवन बनाता है याददाश्त को कमज़ोर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -