जानिए क्या होते है सर दर्द के कारण
जानिए क्या होते है सर दर्द के कारण
Share:

कभी कभी मौसम में आये अचानक बदलाव के कारन बुखार के साथ-साथ सिर दर्द की भी समस्या हो जाती है. ऐसे में लोग दवा का सेवन करते है तो बुखार तो ठीक हो जाता है पर सिर दर्द बना रहता है.अगर एक या दो दिन में आपका सर दर्द ठीक जाता है तब तो कोई बात नहीं पर अगर तीन दिन से अधिक आपके सिर में दर्द बना रहे तो ये चिंता का विषय हो सकता है. ऐसे में फ़ौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. सर दर्द के कई कारन हो सकते है. आज हम आपको सर दर्द के करने के बारे में बताने जा रहे है.

1-अगर आपके सर में लगातार काफी दिनों से दर्द हो रहा हूँ तुरंत अपनी आँख की जांच करवाए. क्योकि आँखों के पावर के बढ़ने ता घटने के कारन सिर में दर्द हो सकता है.

2-अगर कभी आपको अचानक से सिर दर्द में तेज दर्द उठता है और फ़ौरन ठीक हो जाता है तो इसे फ़ौरन डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

3-बहुत बार पेट में एसिडिटी की समस्या के कारन भी सिर में दर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए इस बात का ध्यान रखे की कभी ज़्यादा देर तक खाली पेट न रहे और अपने खान-पान को संयमित रखे.

4-अगर आपके सर में तेज दर्द हो रहा होतो तुरंत अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोये, और अपने सर पर भी ठंडा पानी डाले. और एक कमरे में अँधेरा करके सो जाये.

5-अगर आपको अक्सर सर में दर्द रहता है तो ज़्यादा देर तक धूप में ना रहे, इससे आपका दर्द तेज हो सकता है. 

6-अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो रोज रात को सोने से पहले दूध में गर्म जलेबी मिलाकर खाये. ऐसा करने से सर दर्द में आराम मिलता है. 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त​

वजन कम करने में मदद करता है अजवाइन का पानी

मेकरोनी का सेवन बनाता है याददाश्त को कमज़ोर

अंकुरित आलू पहुंचा सकते है आपकी सेहत को नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -