मेकरोनी का सेवन बनाता है याददाश्त को कमज़ोर
मेकरोनी का सेवन बनाता है याददाश्त को कमज़ोर
Share:

आजकल लोगो में जंक फ़ूड खाने का चलन ज़्यादा बढ़ गया है. लोग हैल्दी खाना खाने की बजाए फास्ट फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं. जैसे- न्यूडल्स, बर्गर और मैकरॉनी आदि.बच्चो के साथ साथ बड़ो को भी ये खाने बहुत पसंद आते है. पर हम आपको बता दे की फास्ट फूड खाने में बिलकुल भी हैल्थी नहीं होता है. और इसके सेवन से हमारी सेहत को बहुत सारे नुकसान भी पहुँच सकते है. फास्टफूड खाने में मेकरोनी भी शामिल है, बच्चे और बड़े दोनों ही इसे बड़े चाव से खाते है. पर क्या आपको पता है की मैकरॉनी खाने से सेहत से जुड़ी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. जैसे- माइग्रेन,कमजोर याद्दाश्त आदि. 

1-माइग्रेन की समस्या में सिर के एक हिस्से में तेज दर्द होता है. एक रिसर्च में बताया गया है की मैकरॉनी को बनाने के लिए उसमे पीले रंग की डाई को मिलाया जाता है. इस डाई में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है जो सर में दर्द का कारन बन सकते है. 

2-मेकरोनी खाने से इनसोमिया नाम की बीमारी हो सकती है. इस बीमारी में नींद नहीं आती है. मैकरॉनी खाने से नींद ना आने की समस्या हो सकती है.

3-हम आपको पहले ही बता चुके है की मैकरॉनी को बनाने के लिए पीले रंग की डाइ का इस्तेमाल किया जाता है ये डाई बॉडी में एलर्जी की वजह बन सकती है.अगर आपको भी बॉडी में किसी भी प्रकार की एलर्जी हो रही है तो इसका सेवन तुरंत बंद कर दें. 

4-मेकरोनी हमारे दिमाग पर भी बुरा असर कर सकती है.इसे खाने से याददाश्त कमज़ोर हो जाती है और चीजों को याद रखने में परेशानी होने लगती हैं. 

 

वजन को कण्ट्रोल में रखती है किशमिश

प्रेगनेंसी में इन्फेक्शन से बचाती है तुलसी की पत्तिया

वजन कम करने में मदद करते है ब्रोकोली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -