अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात की गोलियों के लिए किया खास एलान
अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात की गोलियों के लिए किया खास एलान
Share:

महिलाओं द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली गर्भपात की गोलियों को लेकर एक नया संशोधन किया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को फैसला सुनाया कि यह वर्तमान में चल रही महामारी के दौरान महिलाओं को मेल द्वारा गर्भपात की गोली लेने की अनुमति देता है। यह कदम दो रूढ़िवादी न्यायों के बीच अंतर पर आया था, जिन्होंने तुरंत एक ट्रम्प प्रशासन को इस आवश्यकता को बहाल करने के लिए अनुरोध किया था कि महिलाओं को एक गोली लेने के लिए अस्पताल, क्लिनिक या चिकित्सा कार्यालय का दौरा करना होगा। न्यायालय ने पिछले महीने न्यायमूर्ति रूथ बेडर जिन्सबर्ग की मृत्यु के बाद से गर्भपात से जुड़े मुद्दे पर अपनी पहली कार्रवाई को टाल दिया।

अदालत के न्यायाधीश को इस मुद्दे पर विचार करने और 40 दिनों के भीतर एक नियम देने का आह्वान किया। 3 नवंबर के चुनाव के बाद ही कोई  उच्च न्यायालय की कार्रवाई होगी। अदालत ने अहस्ताक्षरित मन में कहा कि वह प्रशासन की अपील को "अपमानजनक" मान रही है। सरकार अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन नियम को लागू करने की अनुमति देने के लिए कह रही है। प्रशासन ने अलग-अलग दवाओं के लिए एक ही व्यक्ति के दौरे पर रोक लगा दी है, जिसमें कुछ मामलों में opioids शामिल होंगे लेकिन गर्भपात की गोली प्राप्त करने के नियमों को शिथिल करने से इनकार कर दिया।

मैरीलैंड में एक संघीय न्यायाधीश ने जुलाई में फैसला सुनाया कि, स्वास्थ्य और मानव सेवा सचिव एलेक्स अजार द्वारा घोषित सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के दौरान, स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता मिफेप्रिस्टोन को मेल या रोगियों को वितरित करने के लिए प्रदान कर सकते हैं। एफडीए ने प्रारंभिक गर्भावस्था को समाप्त करने या गर्भपात का प्रबंधन करने के लिए एक दूसरी दवा, मिसोप्रोस्टोल के साथ संयोजन में मिफेप्रिस्टोन का उपयोग करने की अनुमति दी है। जस्टिस सैमुअल अलिटो और क्लेरेंस थॉमस ने कहा कि उन्होंने प्रशासन के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। अलिटो ने लिखा, "आवेदन प्रस्तुत किए छह सप्ताह बीत चुके हैं, लेकिन अदालत ने इसे स्वीकार करने से इनकार कर दिया।"

शांति वार्ता: रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने इन देशों के साथ किया विचार-विमर्श

अमेरिका में भारतीय कृषि उत्पादों को मिलेगा बढ़ावा

जलवायु लक्ष्यों को हासिल करने के लिए होगा पेरिस समझौता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -