अमेरिका ने जताया उतरी कोरिया के हाइड्रोजन बम के दावों पर संदेह
अमेरिका ने जताया उतरी कोरिया के हाइड्रोजन बम के दावों पर संदेह
Share:

सियोल : उतरी कोरिया के नेता किम जोंग उन द्वारा हाइड्रोजन बम बनाए जाने की घोषणा पर अमेरिका सहित कई देशों के विशेषज्ञों को संदेह हो रहा है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा है कि हमने नॉर्थ कोरिया के हाइड्रोजन बम बनाए जाने की खबरों को गंभीरता से लिया है। लेकिन परमाणु हथियार को विकसित करने की योजना बेहद जोखिम भरी है। अमेरिका का कहना है कि नॉर्थ कोरिया के हाइड्रोजन बम बनाने के दावे पर संदेह है, लेकिन यह एक बड़ा खतरा है।

संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन के उप राजदूत पीटर निल्सन का इस मामले में कहना है कि नॉर्थ कोरिया यदि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन करता है तो हम इसे लेकर उसके विरुद्ध में कार्यवाई करेंगे। दरअसल ये संदेह तब जाग्रित हुआ जब दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी नेशनल इंटेलीजेंस ब्यूरो ने योनहाप न्यूज एजेंसी को बताया कि किम जोंग मनगढ़ंत बातें कर रहे है। उतर कोरिया के पास हाइड्रोजन बम की क्षमता के कोई सबूत नही मिले है। उतर कोरिया ने इससे पहले तीन बार 2006, 2009 और 2013 में परमाणु परीक्षण किया था, जिसके बाद उस पर सुरक्षा परिषद् ने प्रतिबंध लगा दिया था।

गुरुवार को प्योंयांग स्टेट मीडिया ने यह दावा नेता किम जोंग उन के हवाले से किया था। किम ने मिलिट्री साइट की विजिट के दौरान कहा कि हाइड्रोजन बम के साथ हमारी परमाणु शक्ति और अधिक बढ़ गई। जगजाहिर है कि नॉर्थ कोरिया पहले ही तीन परमाणु बम का परीक्षण कर चुका है। इससे पहले भी उसने पावरफुल हथियार बनाने का दावा किया है, लेकिन हाइड्रोजन बम पहली बार है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -