युद्ध के बीच दूसरी बार इजराइल दौरे पर पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री, पीएम नेतन्याहू से करेंगे मुलाकात
युद्ध के बीच दूसरी बार इजराइल दौरे पर पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री, पीएम नेतन्याहू से करेंगे मुलाकात
Share:

यरूशलम: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने 7 अक्टूबर को इज़राइल और हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद दूसरी बार सोमवार को तेल अवीव की यात्रा की। उनका प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और युद्ध प्रबंधन कैबिनेट से मिलने का कार्यक्रम है। रिपोर्ट के अनुसार, देश की सुरक्षा को मजबूत करने और संघर्ष को बिगड़ने से रोकने के जो बिडेन प्रशासन के प्रयासों के तहत अमेरिका के शीर्ष राजनयिक ने पिछले हफ्ते इज़राइल का दौरा किया। 

ब्लिंकन युद्धग्रस्त देश का दौरा करने वाले पहले वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी थे। उन्होंने कहा कि, "हम इज़राइल के साथ खड़े हैं क्योंकि वह अपनी रक्षा कर रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका यह सुनिश्चित करने के लिए भी सक्रिय रूप से काम कर रहा है कि गाजा के लोग नुकसान के रास्ते से बाहर निकल सकें और उन्हें आवश्यक सहायता - भोजन, पानी, दवा - मिल सके। हमास को इसकी कोई परवाह नहीं है फिलिस्तीनियों को पीड़ा हो रही है। '' रविवार को, ब्लिंकन ने वादा किया था कि गाजा और मिस्र के बीच राफा क्रॉसिंग खुली रहेगी और अमेरिका सहायता प्रयासों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र, मिस्र, इज़राइल और अन्य के साथ काम कर रहा है।

बता दें कि, राफा क्रॉसिंग, गाजा और मिस्र के बीच एकमात्र शेष आपूर्ति मार्ग, पिछले सप्ताह के अधिकांश समय से बंद है, जिसके कारण हमास-नियंत्रित क्षेत्र वर्तमान में भोजन, ईंधन, पानी, बिजली और दवा की कमी के साथ एक गंभीर मानवीय संकट का सामना कर रहा है। हालाँकि, इज़राइल ने उन रिपोर्टों का खंडन किया कि वह हमास-नियंत्रित क्षेत्र में सहायता देने के लिए राफा सीमा को खोलने की अनुमति देने के लिए दक्षिणी गाजा में युद्धविराम पर सहमत हो गया था।

द टाइम्स ऑफ इज़राइल ने प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के हवाले से कहा, "फिलहाल गाजा पट्टी में  मानवीय सहायता और विदेशियों के बाहर निकलने के लिए कोई युद्धविराम नहीं है।" इससे पहले, रिपोर्टों में कहा गया था कि इजराइल मिस्र और अमेरिका के साथ हुए समझौते के तहत गोलीबारी रोकने पर सहमत हो गया है। हमास ने यह भी कहा है कि उसे रफ़ा सीमा पर प्रस्तावित मानवीय संघर्ष विराम के बारे में कोई जानकारी नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच, गाजा में लोगों के लिए टनों महत्वपूर्ण मानवीय आपूर्ति मिस्र की सीमा पर जमा हो गई है।

आतंकियों से लड़ रही अपनी सेना के लिए राशन केंद्र चला रहे इजराइल के आम नागरिक, दुनिया कर रही इस देशभक्ति की तारीफ, Video

इजराइल के 199 नागरिकों को आतंकी 'हमास' ने बना रखा है बंधक, उन्हें रिहा कराने के लिए लड़ रही IDF

महिलाओं के बलात्कार, बच्चों का नरसंहार, क्षत-विक्षत लाशें..! इजराइल की फॉरेंसिक रिपोर्ट में हुआ हमास के राक्षसी कृत्यों का खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -