इजराइल के 199 नागरिकों को आतंकी 'हमास' ने बना रखा है बंधक, उन्हें रिहा कराने के लिए लड़ रही IDF
इजराइल के 199 नागरिकों को आतंकी 'हमास' ने बना रखा है बंधक, उन्हें रिहा कराने के लिए लड़ रही IDF
Share:

यरूशलम: इजरायली सेना (IDF) ने आज सोमवार (16 अक्टूबर) को कहा है कि पिछले हफ्ते गाजा पट्टी में अपने घातक हमले को अंजाम देने के बाद से हमास आतंकवादियों ने कुल 199 लोगों को बंधक बना लिया है। सैन्य प्रवक्ता डैनियल हागारी ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि, "हमने 199 बंधकों के परिवारों को अपडेट कर दिया है।" सेना ने 155 बंदियों की पिछली संख्या को संशोधित किया है। बता दें कि, इज़रायली सेना ने रविवार को संख्या 155 बताई थी।

 

हागारी ने रविवार की ब्रीफिंग के दौरान कहा था कि सहायता और जानकारी प्रदान करने के लिए अधिकारियों ने बंधकों के परिवारों से संपर्क किया था। हमास आतंकवादियों द्वारा गढ़वाली सीमाओं का उल्लंघन करने के एक दिन बाद इज़राइल ने इस्लामी समूह के खिलाफ युद्ध की घोषणा की, जिसके परिणामस्वरूप 1,400 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जिनमें मुख्य रूप से नागरिक थे, जिन्हें गोली मार दी गई, चाकू मार दिया गया और जला दिया गया। सात दिनों की लगातार बमबारी ने पूरे पड़ोस को नष्ट कर दिया है, जिसमें दोनों पक्षों के कुल 3,000 लोगों की जान चली गई है।

जैसे-जैसे युद्ध बढ़ता रहा, इजरायली सेना ने गाजा पट्टी के उत्तर में 1.1 मिलियन फिलिस्तीनियों को निकासी आदेश जारी किए, जो इसकी 2.4 मिलियन आबादी का लगभग आधा हिस्सा था, और उनसे अपनी सुरक्षा के लिए दक्षिण की ओर जाने का आग्रह किया। इज़राइल के कट्टर समर्थक संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने हिंसा के संभावित प्रसार के बारे में चिंता व्यक्त की है और निवारक के रूप में पूर्वी भूमध्य सागर में दो विमान वाहक तैनात किए हैं। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने हमास के हमले की प्रशंसा करते हुए उसकी प्रत्यक्ष संलिप्तता से इनकार करते हुए ईरान के "सीधे तौर पर शामिल" होने की आशंकाओं पर जोर दिया।

इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने क्षेत्र में व्यापक संकट को रोकने के लिए मध्य पूर्वी राजधानियों में राजनयिक यात्राओं की एक श्रृंखला शुरू की। ब्लिंकन ने चीन से तनाव कम करने के लिए क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाने की भी अपील की। हालाँकि, रविवार को, चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने इज़राइल की प्रतिक्रिया की आलोचना करते हुए कहा कि यह "आत्मरक्षा के दायरे से परे चला गया है।" उन्होंने प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी आपातकालीन सरकार से इसे बंद करने का आह्वान किया, जिसे उन्होंने "गाजा के लोगों की सामूहिक सजा" कहा है।

महिलाओं के बलात्कार, बच्चों का नरसंहार, क्षत-विक्षत लाशें..! इजराइल की फॉरेंसिक रिपोर्ट में हुआ हमास के राक्षसी कृत्यों का खुलासा

'हमारे हाथ भी ट्रिगर पर हैं..', ईरान ने इजराइल को दी धमकी, कहा- अगर गाज़ा पर हमले नहीं रुके तो..

इजराइल के खिलाफ लामबंद हुए 56 इस्लामिक देश, क्या करेगा महज 90 लाख की आबादी वाला यहूदी मुल्क ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -