भारत-पाकिस्तान के साथ अपने संबंध को लेकर अमेरिका ने कही ये बात
भारत-पाकिस्तान के साथ अपने संबंध को लेकर अमेरिका ने कही ये बात
Share:

यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा है कि बिडेन प्रशासन भारत और पाकिस्तान के रिश्तों को 'शून्य-योग प्रस्ताव' नहीं मानता है। एक नियमित ब्रीफिंग में की गई उनकी टिप्पणी, पाकिस्तान के लिए अमेरिकी विदेश नीति पर एक सवाल के जवाब में थी, यह देखते हुए कि यह अफगानिस्तान और भारत दोनों की सीमाओं पर है। उन्होंने कहा, "जब भारत की बात आती है, तो हमारे बीच वैश्विक व्यापक रणनीतिक साझेदारी है।

उन्होंने आगे कहा, साझेदारी का महत्व बढ़ गया है क्योंकि चीन की बढ़ती शत्रुता से चुनौती बढ़ी है। अमेरिका के पास एक के साथ उत्पादक और रचनात्मक संबंध हैं, दूसरे से हमारे संबंध नहीं हैं। दूसरे के साथ हमारे संबंध में यह खर्च नहीं आता है। भारत के साथ सामरिक संबंधों का जिक्र हुआ। इस्लामाबाद के साथ, क्षेत्र में हमारे महत्वपूर्ण साझा हित हैं। और हम उन साझा हितों पर पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे। 

अफगानिस्तान में तालिबान से निपटने के लिए अमेरिका को इस्लामाबाद की मदद की जरूरत है, अगर राष्ट्रपति जो बिडेन को अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रम्प के सौदे के साथ आगे बढ़ना है, जो विद्रोही समूह के साथ 1 मई को सभी अमेरिकी सैनिकों को वापस ले जाए। तालिबान पर प्रभाव। दूसरी ओर, इस्लामाबाद को बीजिंग के साथ उस समय भी निकटता से जोड़ा जाता है जब वाशिंगटन को आक्रामक चीन द्वारा वैश्विक मंच पर चुनौती दी जाती है।

चीन विश्व व्यवस्था के लिए है खतरा: अमेरिका

सैन फ्रांसिस्को: छोटे व्यापारों के लिए मेयर ने शुरू की नई योजना

इमरान की कुर्सी पर लटकी तलवार, मरियम नवाज़ के अविश्वास प्रस्ताव से हिलेगी पाक सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -