चीन विश्व व्यवस्था के लिए है खतरा: अमेरिका
चीन विश्व व्यवस्था के लिए है खतरा: अमेरिका
Share:

वाशिंगटन: पूर्ववर्ती सरकार की चीन नीति के अनुरूप, जो बिडेन प्रशासन ने घोषणा की है कि अमेरिका चीन के पड़ोसियों, ताइवान और हांगकांग, शिनजियांग और तिब्बत में मानवाधिकारों का समर्थन करेगा। राष्ट्रपति बिडेन द्वारा हस्ताक्षरित अंतरिम अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीतिक मार्गदर्शन, जिसे बुधवार को जारी किया गया था, उन्होंने कहा कि आज, पहले से कहीं अधिक, अमेरिका का भाग्य उसके किनारों से परे घटनाओं से जुड़ा हुआ है जहां यह बढ़ते राष्ट्रवाद, लोकतंत्र का पुनरावर्तन, बढ़ती प्रतिद्वंद्विता के साथ दुनिया का सामना करता है। 

चीन, रूस और अन्य अधिनायकवादी राज्य, और एक तकनीकी क्रांति जो जीवन के हर पहलू को बदल रही है। बिडेन प्रशासन ने अपने विज़न डॉक्यूमेंट में कहा कि कई क्षेत्रों में, चीन के नेता अनुचित तरीके से और जबरदस्ती का व्यवहार करते हैं, और एक खुले और स्थिर अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली के दिल में नियमों और मूल्यों को कमजोर करते हैं। अमेरिका, 24-पृष्ठ के दस्तावेज़ में कहा गया है, चीन, विशेष रूप से, तेजी से अधिक मुखर हो गया है। यह एकमात्र प्रतियोगी है जो संभावित रूप से अपने आर्थिक, राजनयिक, सैन्य और तकनीकी शक्ति के संयोजन के लिए एक स्थिर और निरंतर चुनौती देने में सक्षम है। 

रूस ने कहा, वह अपने वैश्विक प्रभाव को बढ़ाने और विश्व मंच पर विघटनकारी भूमिका निभाने के लिए दृढ़ संकल्पित है। बीजिंग और मॉस्को दोनों ने अमेरिकी ताकत की जांच करने और अमेरिका को दुनिया भर में अपने हितों और सहयोगियों के बचाव से रोकने के प्रयासों में भारी निवेश किया है। ईरान और उत्तर कोरिया जैसे क्षेत्रीय अभिनेताओं ने अमेरिकी सहयोगियों और भागीदारों को धमकी देते हुए और क्षेत्रीय स्थिरता को चुनौती देते हुए खेल-बदलते क्षमताओं और प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने के लिए जारी रखा है।

सैन फ्रांसिस्को: छोटे व्यापारों के लिए मेयर ने शुरू की नई योजना

इमरान की कुर्सी पर लटकी तलवार, मरियम नवाज़ के अविश्वास प्रस्ताव से हिलेगी पाक सरकार

दक्षिणी स्वीडन में हुआ भयंकर हमला, पुलिस ने कहा- यह आतंकवाद का कार्य नहीं प्रतीत होता है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -