लादेन के बाद ओबामा है जीका से चिंतित
लादेन के बाद ओबामा है जीका से चिंतित
Share:

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्टपति बराक ओबामा ने अपने एक आह्वान में अमेरिका में मच्छरों के काटने से होने वाले घातक संक्रमण जीका से लड़ने की तैयारी के लिए कहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अमेरिका में इस घातक जीका वायरस क्षेत्र के देशों में फैल चुका है। तथा जाँच में यह भी पता चला है कि इस खतरनाक जिका वायरस का संबंध जन्मजात विकृति से है, इस जीका वायरस के कारण बच्चो में उनके सिर के छोटे होने के साथ पैदा होने व इसके साथ साथ उनका मस्तिष्क का विकास सीमित हो जाता है.

इस मामले में अमेरिका के रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) ने दोहराया है कि हमे इस खतरनाक वायरस का मामला अरकंसास व वर्जीनिया से मिला है. तथा कैलिफोर्निया में भी एक लड़की में इसके मामले की पुष्टि हुई है लेकिन वह अब ठीक हो चुकी है.

पता चला है कि अभी तक इस वायरस का कोई भी टिका नही बना है. तथा वहां पर कहा गया है कि मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उनके काटने से बचा जाए। इसके लिए ओबामा ने बेहतर चिकित्सीय परीक्षण उपलब्ध करवाने, टीके और उपचार विकसित करने के लिए शोध प्रयासों में तेजी लाने की जरूरत को दर्शाया है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -