पुतिन से मिल तो लिए इमरान, अब PAK को चुकाना होंगे 55 मिलियन डॉलर.., जानिए क्या है पूरा मामला
पुतिन से मिल तो लिए इमरान, अब PAK को चुकाना होंगे 55 मिलियन डॉलर.., जानिए क्या है पूरा मामला
Share:

इस्लामाबाद: पूर्वी यूक्रेन में रूसी सेना द्वारा चल रहे ‘स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन’ के बीच रूस पहुंचे पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को अमेरिका ने तगड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने पाकिस्तान के नेशनल बैंक (NBP) और इसकी न्यूयॉर्क ब्रांच पर 55 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है। रिपोर्ट के मुताबिक, US फेडरल रिजर्व और न्यूयॉर्क स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज की तरफ से यह जुर्माना एंटी मनी लॉन्ड्रिंग नियमों का उल्लंघन करने को लेकर लगाया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, फेडरल रिजर्व ने पाकिस्तान के नेशनल बैंक पर 20.4 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है, वहीं न्यूयॉर्क स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज ने भी बैंक से 35 मिलियन डॉलर की पेनल्टी लगाई है। 4 मार्च, 2021 को हुई जाँच के आधार पर जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि NBP ने 16 मार्च, 2016 को ‘कमियों’ को सही करने के लिए अधिकारियों के साथ एक लिखित करार किया था। हालाँकि, हाल की जाँच में ये सामने आया है कि NBP ‘लिखित समझौते के प्रत्येक प्रावधान का पूर्ण अनुपालन करने’ में नाकाम रहा है।

आदेश में यह भी बताया गया है कि चूँकि NBP अमेरिकी कानूनों का पालन करने में नाकाम रहा है, इसलिए US फेडरल रिजर्व ने NBP को कॉरपोरेट गवर्नेंस और मैनेजमेंट ओवरसाइट में सुधार करने का आदेश दिया है। रिजर्व बैंक ने पाकिस्तानी बैंक से आदेश के 60 दिनों के अंदर अपनी सिफारिशों को लागू करने की माँग की है। इसमें NBP को दस दिनों के अंदर एक अधिकारी को नामित करने को भी कहा है, जो रिजर्व बैंक की लिखित योजनाओं को ‘कोऑर्डिनेट और सबमिट करने के लिए जवाबदेह’ होगा। इस बीच, NYDFS के अधीक्षक एड्रिएन ए हैरिस ने ऐलान किया है कि NBP और उसकी न्यूयॉर्क शाखा इस दंड का भुगतान करने के लिए राजी हो गई है। 

ये हैं दुनिया के सबसे डरावने रेस्टोरेंट, यहाँ जाकर खाना भूल जाएंगे आप

यूक्रेन का करारा पलटवार, रूस के कब्जे वापस छीना Melitopol शहर

Ukraine Russia War: 18-60 साल के सभी पुरुषों को लेकर यूक्रेन सरकार ने दिया बड़ा आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -