स्वास्थ संघठन ने कहा हमे कोविड बूस्टर्स को ओमिक्रोन सबवेरिएंट्स को लक्षित कर बनाना चाहिए

 

वॉशिंगटन: अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने वैक्सीन उत्पादकों को बूस्टर खुराक प्रदान करने की सिफारिश की है जो कोविड -19 के ओमिक्रोन बीए.4 और बीए.5 रूपों को लक्षित करते हैं।

जबकि वर्तमान में उपलब्ध टीकों ने अस्पताल में भर्ती होने और कोविड -19 के कारण होने वाली मृत्यु को कम करने में मदद की है, कई अवलोकन संबंधी अध्ययनों के परिणामों ने साबित कर दिया है कि प्राथमिक टीकाकरण की प्रभावकारिता ओमिक्रोन सहित कुछ प्रकारों के खिलाफ समय के साथ कम हो जाती है।

Omicron BA.4 और BA.5 वेरिएंट वैक्सीन-प्रेरित प्रतिरक्षा का विरोध करने के लिए जाने जाते हैं, और वे वर्तमान में दुनिया भर में कोविड मामलों की हालिया लहर के लिए गाड़ी चला रहे हैं।

सितंबर में शुरू होने वाले अमेरिका में बूस्टर के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कोविड -19 टीकाकरण स्वतंत्र विशेषज्ञों की राय पर आधारित हैं, जिन्होंने टीके और संबंधित जैविक उत्पाद सलाहकार समिति में काम किया और उनमे एक SARS-CoV-2 ओमिक्रोन घटक को शामिल करने के पक्ष में मतदान किया। 

एफडीए के सेंटर फॉर बायोलॉजिक्स इवैल्यूएशन एंड रिसर्च के निदेशक पीटर मार्क्स के अनुसार, "जैसा कि हम गिरावट और सर्दियों में आगे बढ़ते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि हमारे पास सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन बूस्टर हैं जो सबसे अधिक रोकथाम के लिए परिसंचारी और उभरते वेरिएंट के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।"

बुरी खबर! जल्द बंद हो जाएंगी इंटरनेट सेवाएं, छाएगा अँधेरा

पीएम मोदी ने उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू को जन्मदिन की बधाई दी

8 जुलाई को है भड़ली नवमी, यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -