'भारत हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण देश..', अमेरिकी राजदूत ने जमकर की तारीफ
'भारत हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण देश..', अमेरिकी राजदूत ने जमकर की तारीफ
Share:

नई दिल्ली: नई दिल्ली में ग्लोबल एनर्जी अलायंस फॉर पीपल एंड प्लैनेट (जीईएपीपी) द्वारा आयोजित ऊर्जा संक्रमण संवाद के दौरान, भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने संयुक्त राज्य अमेरिका की नजर में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने भारत को अमेरिका के लिए "सबसे महत्वपूर्ण देश" बताया और इस बात पर जोर दिया कि उनका रिश्ता सदी का सबसे निर्णायक रिश्ता है।

गार्सेटी ने खुलासा किया कि जब राष्ट्रपति जो बिडेन ने भारत में अमेरिकी राजदूत के रूप में उनकी नियुक्ति का प्रस्ताव रखा, तो उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि भारत उनके लिए अत्यधिक महत्व रखता है। यह उद्घोषणा राष्ट्रपति बिडेन के भारत के प्रति अभूतपूर्व सम्मान को दर्शाती है, क्योंकि गार्सेटी ने कहा कि किसी भी पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने ऐसा बयान नहीं दिया था।

अपने मूल्यांकन में, गार्सेटी ने अमेरिका-भारत संबंधों के महत्व में एक मजबूत विश्वास व्यक्त किया और इसे वर्तमान सदी का सबसे निर्णायक गठबंधन बताया। उन्होंने सितंबर में भारत की अध्यक्षता में हुए जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारत के नेतृत्व की सराहना करते हुए इसे "इतिहास में अब तक का सर्वश्रेष्ठ" बताया।

व्यवसाय और निवेश के अवसरों की संभावनाओं पर प्रकाश डालते हुए, गार्सेटी ने नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र को भारतीय और अमेरिकी दोनों बाजारों में सहयोग के लिए एक प्रमुख क्षेत्र के रूप में पहचाना। उन्होंने दोनों देशों की कंपनियों के लिए एक-दूसरे के बाजारों में अवसरों का लाभ उठाने की क्षमता पर जोर दिया। जलवायु कार्रवाई के संदर्भ में, उन्होंने अमेरिका में और इसके विपरीत भारतीय कंपनियों के लिए अवसरों की खोज को प्रोत्साहित किया।

गार्सेटी ने भारत की उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को एक उल्लेखनीय पहल के रूप में स्वीकार किया, जो सौर विनिर्माण और इलेक्ट्रोलाइज़र में लगी कंपनियों को कर लाभ प्रदान करती है। उन्होंने दोनों देशों के बीच सहयोग और आर्थिक संबंधों को और बढ़ाने के लिए दोनों पक्षों से निवेश के अधिक तीव्र प्रवाह की आवश्यकता पर भी बल दिया।

'कांग्रेस और विकास का 36 का आंकड़ा है...' कांकेर में बोले PM मोदी

'पता नहीं, चुनावी नतीजे वाले दिन जेल में रहूंगा या..', सिंगरौली में रोड शो के दौरान बोले सीएम केजरीवाल, शराब घोटाले से जुड़ रहा है नाम

चीनी फंडिंग से भारत विरोधी प्रोपेगंडा का मामला: कोर्ट ने NewsClick के संस्थापक और HR को 1 दिसम्बर तक जेल भेजा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -