अमृता प्रीतम की जयंती पर कुछ ऐसा बोलीं उर्मिला मातोंडकर, ट्वीट वायरल
अमृता प्रीतम की जयंती पर कुछ ऐसा बोलीं उर्मिला मातोंडकर, ट्वीट वायरल
Share:

पंजाबी कवयित्री और कथाकार अमृता प्रीतम (Amrita Pritam) की आज 100वीं जयंती है. बॉलीवुड अदाकारा और हाल ही में कांग्रेस नेता बनीं उर्मिला मातोंडकर (Urmila Matondakar) द्वारा इस अवसर पर उन्हें याद किया गया है. उर्मिला द्वारा अमृता प्रीतम की जयंती पर ट्वीट के तहत उन्हें याद किया गया है. उर्मिला ने लिखा कि, 'पिंजर' और कई ऐसे खूबसूरत साहित्य रत्नों के लिए अमृता प्रीतम आपका धन्यवाद.

पंजाबी लेखिका अमृता प्रीतम के सम्मान में गूगल द्वारा भी डूडल बनाकर उन्हें सम्मान दिया गया है. उर्मिला मातोंडकर वैसे भी हर मुद्दे पर बेबाकी से अपनी राय रखती रहती हैं. बता दें कि अमृता प्रीतम का जन्म पंजाब के गुजरांवाला जिले में 31 अगस्त 1919 को हुआ था और उनका ज्यादातर समय लाहौर में ही बीता और वहीं पढ़ाई भी हुई है. किशोरावस्था से ही अमृता को कहानी, कविता और निबंध लिखने का शौक था. जब वह महज 16 साल की थीं तब उनका पहला कविता संकलन प्रकाशित हुआ था. 100 से अधिक किताबें लिख चुकीं अमृता को पंजाबी भाषा की पहली कवियित्री भी माना जाता है. भारत-पाक बंटवारे पर उनकी पहली कविता अज आंखन वारिस शाह नू बहुत प्रसिद्ध रही थी. 

अमृता को देश का दूसरा सबसे बड़ा सम्मान पद्मविभूषण भी मिला था. साथ ही उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया. साल 1986 में उन्हें राज्यसभा के लिए भी नॉमिनेट किया गया था. इतना ही नहीं उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो के लिए भी काम किया था. अमृता की आत्मकथा 'रसीदी टिकट' भी बेहद चर्चित रही है. उनकी किताबों का अनेक भाषाओं में अनुवाद भी हुआ था. 31 अक्टूबर 2005 14 साल पहले उनका निधन हो गया था.

फिल्म की शूटिंग छोड़ कुल्हड़ वाली चाय पीने पहुंचे कार्तिक-अनन्या, देखें तस्वीर

नए फोटो में बेहद हॉट दिखीं कबीर सिंह की प्रीति, इंटरनेट पर हुईं वायरल

बागी 3 : श्रद्धा को बड़ी उम्मीद, खुश हो सकते हैं फैंस !

83 : रणवीर ने शेयर किया जबरदस्त वीडियो, लंदन शूटिंग शेड्यूल हुआ खत्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -