उर्जित पटेल होंगे RBI के नए गवर्नर
उर्जित पटेल होंगे RBI के नए गवर्नर
Share:

नई दिल्ली: रघुराम राजन द्वारा अपना पद छोड़ने की घोषणा करने के बाद अब अगले गवर्नर का नाम सामने आ गया है. जिसमे भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में उर्जित पटेल का नाम सामने आया है. उर्जित पटेल फिलहाल आरबीआई के डिप्टी गवर्नर हैं. उन्हें जनवरी में रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के रूप में तीन साल का विस्तार दिया गया था. वह डिप्टी गवर्नर से रिजर्व बैंक के गवर्नर बनने वाले आठवें व्यक्ति होंगे.

आपको बता दे कि रघुराम राजन ने पहले ही पदमुक्त होने की घोषणा कर दी थी. जिनका कार्यकाल 4 सितंबर को खत्म हो रहा है. जिसके बाद उर्जित पटेल उनका पद लेंगे. इस पद की दौड़ में कुछ और नाम भी शामिल थे, जिनमें विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक बसु, आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास, भारतीय स्टेट बैंक की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य और वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियम के नाम प्रमुख थे.

गवर्नर की नियुक्ति के विषय में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक घंटे तक विचार-विमर्श किया था, जिसके बाद आरबीआई प्रमुख के लिए पटेल के नाम पर सहमति बनी. वही पटेल को रघुराम राजन का करीबी भी माना जाता है. साथ ही पटेल को महंगाई के खिलाफ मोर्चा संभालने वाले राजन के मजबूत सिपाही के तौर पर जाना जाता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -