UPTET 2019-20: आंसर-की हुई जारी, यह से करें डाउनलोड
UPTET 2019-20: आंसर-की हुई जारी, यह से करें डाउनलोड
Share:

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2019-20 - Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test) की आंसर-की जारी की जा चुकी है। वही इस परीक्षा का आयोजन बुधवार, 8 जनवरी 2020 को किया गया था। फिलहाल बारिश और भारत बंद के कारण कई अभ्यर्थियों को परेशानी का सामना भी करना पड़ा है । समय पर केंद्र न पहुंच पाने से कुछ की परीक्षा भी छूट गई थी।इसके अलावा  ध्यान हो कि ये परीक्षा पहले 22 दिसंबर 2019 को होने वाली थी। परन्तु उत्तर प्रदेश समेत देशभर में नागरिकता कानून (CAA 2019) को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन व हंगामे के बीच इंटरनेट सेवाएं बाधित होने के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

परीक्षा खत्म होने के बाद से ही अभ्यर्थियों को आंसर-की का इंतजार था।इसके साथ  विभाग ने कहा भी था कि 14 जनवरी 2020 को आंसर-की जारी कर दी जाएगी। आपको प्राथमिक और उच्च प्राथमिक दोनों के लिए आंसर-की जारी की जा चुकी है। इनके डायरेक्ट लिंक्स आपको आगे मिल जाएंगे। विभाग के अधिकारी ने कहा था कि चूंकि परीक्षा होने में पहले ही देर हो चुकी है, अब इसकी आंसर-की और परिणाम में ज्यादा समय नहीं लगाया जाएगा। अभ्यर्थियों को आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया जा रहा है। अभ्यर्थी 17 जनवरी तक आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। 

अंसार-की के लिए यहाँ क्लीक करें 

सभी आपत्तियों के निराकरण के बाद 31 जनवरी को अंतिम रूप से संशोधित आंसर-की जारी की जाएगी। ये प्रक्रियाएं पूरी हो जाने के बाद विभाग द्वारा 7 फरवरी 2020 को यूपीटीईटी 2019-20 के परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी। यानी परीक्षा संपन्न होने के एक महीने के अंदर। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार यूपीटीईटी में करीब 16 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। वही परीक्षा, आंसर-की, परिणाम से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in विजिट कर सकते हैं।

शोध सहायक एवं शोध सहयोगी के पदों पर निकली वैकेंसी, जानें योग्यता

छात्रों के लिए बड़ी खबर: जारी हुए 10वीं बोर्ड के प्रवेश पत्र, ऐसे करें डाउनलोड

ट्रेनी ऑफिसर के पदों पर जॉब ओपनिंग, जल्द करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -