ऑनलाइन नौकरी पाने के चक्कर में, पुणे के एक 44 वर्षीय व्यक्ति को 7 लाख रुपये से अधिक का हुआ नुकसान
ऑनलाइन नौकरी पाने के चक्कर में, पुणे के एक 44 वर्षीय व्यक्ति को 7 लाख रुपये से अधिक का हुआ नुकसान
Share:

एक और दुर्भाग्यपूर्ण घटना में, पुणे का एक 44 वर्षीय व्यक्ति ऑनलाइन स्कैमर्स के चंगुल में फंस गया और उसे 7 लाख रुपये से अधिक की भारी रकम गंवानी पड़ी। पूरे वर्ष जारी की गई कई चेतावनियों के बावजूद, यह मामला देश में ऑनलाइन घोटालों के बढ़ते खतरे की याद दिलाता है।

ऑनलाइन घोटालों का प्रसार

ऑनलाइन घोटाले लगातार बढ़ रहे हैं, धोखेबाज अक्सर व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से अनजान व्यक्तियों को निशाना बनाते हैं। ये घोटालेबाज अंशकालिक नौकरी के अवसर प्रदान करके आसान पैसे कमाने की आकर्षक संभावना का प्रलोभन देते हैं।

एक महंगी स्वीकृति: 7.14 लाख रुपये का नुकसान

पीड़ित, जो एक निजी कंपनी में काम करता है, ने अनजाने में एक ऑनलाइन नौकरी की पेशकश स्वीकार कर ली, जिससे घटनाओं की एक श्रृंखला शुरू हो गई जो अंततः उसके वित्तीय पतन का कारण बनी। यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना 22 अगस्त से 25 अगस्त के बीच सामने आई, जिसके बाद चिखली पुलिस को जांच शुरू करनी पड़ी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीड़ित को 20 अगस्त को आकर्षक 'अंशकालिक नौकरी की पेशकश' मिली। शुरुआत में, नौकरी आशाजनक लग रही थी, पीड़ित को उसकी भूमिका के बारे में बताया गया। हालाँकि, जैसे ही पीड़ित और धोखेबाजों के बीच विश्वास विकसित हुआ, उसे एक समूह में शामिल होने के लिए मजबूर किया गया और बाद में तीन कार्यों को पूरा करने के लिए 10,000 रुपये का निवेश करने का निर्देश दिया गया। दुखद बात यह है कि घटनाओं के इस क्रम के परिणामस्वरूप पीड़ित को कुल 7.14 लाख रुपये का नुकसान हुआ।

ऑनलाइन घोटालों से सुरक्षा

इस बढ़ते खतरे को देखते हुए, व्यक्तियों के लिए खुद को ऑनलाइन घोटालों से बचाने के लिए उपाय करना अनिवार्य हो जाता है। विचार करने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण कदम दिए गए हैं:

1. विश्वसनीय जॉब पोर्टल चुनें

अंशकालिक नौकरी के अवसरों की तलाश करते समय, प्रतिष्ठित नौकरी पोर्टल जैसे लिंक्डइन, नौकरी.कॉम, इनडीड और नौकरी चाहने वालों को वैध नियोक्ताओं के साथ जोड़ने के लिए समर्पित अन्य पोर्टल चुनें।

2. नौकरी की पेशकश सत्यापित करें

यदि आप वैकल्पिक माध्यमों से नौकरी के अवसर तलाशते हैं, तो सावधानी बरतें। नौकरी की पेशकश करने वाले व्यक्ति का नाम और उसकी कंपनी का नाम जैसे आवश्यक विवरण पूछकर उसकी वैधता सत्यापित करें।

3. Google खोज का संचालन करें

कंपनी की प्रामाणिकता का पता लगाने के लिए त्वरित Google खोज करें। यह सरल कदम यह बता सकता है कि नौकरी देने वाली कंपनी वैध है या संभावित घोटाला है।

4. नौकरी की पेशकश के दस्तावेजों की जांच करें

आपको प्राप्त होने वाले किसी भी 'नौकरी प्रस्ताव' दस्तावेज़ की पूरी तरह से समीक्षा करें। वाक्यों में व्याकरण संबंधी त्रुटियाँ और विसंगतियाँ व्यावसायिकता की कमी और संभावित धोखाधड़ी के इरादे का संकेत देने वाले खतरे के संकेत हो सकते हैं।

5. व्यक्तिगत जानकारी की रक्षा करें

अपना नाम और फ़ोन नंबर जैसी व्यक्तिगत जानकारी साझा करते समय अत्यधिक सावधानी बरतें। ऐसे विवरण केवल सुस्थापित, विश्वसनीय वेबसाइटों पर ही प्रदान करें।

6. वित्तीय लेन-देन से सावधान रहें

कभी भी किसी अपरिचित बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर न करें और अपने बैंकिंग क्रेडेंशियल किसी के साथ साझा करने से बचें। प्रतिष्ठित कंपनियां नौकरी आवेदकों से कभी पैसे की मांग नहीं करेंगी।

जैसे-जैसे ऑनलाइन घोटाले बढ़ते जा रहे हैं, व्यक्तियों के लिए सतर्क रहना और अपनी मेहनत की कमाई और व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए इन सुरक्षा उपायों को अपनाना महत्वपूर्ण है। सूचित रहें, सतर्क रहें और सुरक्षित रहें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -