स्तनपान करवाने वाली महिलाएं भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वरना बच्चे को होगी समस्या
स्तनपान करवाने वाली महिलाएं भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वरना बच्चे को होगी समस्या
Share:

माँ बनना एक परिवर्तनकारी अनुभव है, जो अपने साथ कई ज़िम्मेदारियाँ और विकल्प लेकर आता है, खासकर जब स्तनपान की बात आती है। विशेषज्ञ बच्चे के जीवन के कम से कम पहले छह महीनों तक केवल स्तनपान कराने की सलाह देते हैं, क्योंकि स्तन का दूध बच्चे की वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व और एंटीबॉडी प्रदान करता है। हालाँकि, इस अवधि के दौरान, माताओं के लिए अपने आहार विकल्पों के प्रति सचेत रहना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इस लेख में, हम स्तनपान के दौरान परहेज करने वाले खाद्य पदार्थों पर चर्चा करेंगे, क्योंकि कुछ वस्तुओं का सेवन संभावित रूप से बच्चे के स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकता है।

स्तनपान और आहार विकल्प:
स्तनपान कराने वाली माताएं अक्सर अपने बच्चों पर उनके आहार विकल्पों के प्रभाव के बारे में सोचती हैं। जबकि स्तनपान एक शिशु को पोषण देने का एक प्राकृतिक और फायदेमंद तरीका है, कुछ पदार्थ और खाद्य पदार्थ स्तन के दूध में जा सकते हैं और बच्चे को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, माताओं के लिए यह जानना आवश्यक है कि बच्चे की भलाई सुनिश्चित करने के लिए इस महत्वपूर्ण अवधि के दौरान क्या नहीं करना चाहिए।

कैफीन (चाय, कॉफी और शीतल पेय):
स्तनपान कराने वाली माताओं को कैफीन युक्त पेय पदार्थ जैसे चाय, कॉफी और शीतल पेय का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। कैफीन स्तन के दूध में पारित हो सकता है और अधिक मात्रा में, बच्चे की नींद के पैटर्न को प्रभावित कर सकता है और उन्हें चिड़चिड़ा बना सकता है। शिशु पर किसी भी प्रतिकूल प्रभाव को रोकने के लिए स्तनपान कराने वाली माताओं को कैफीन का सेवन प्रतिदिन पांच कप से अधिक नहीं करने की सलाह दी जाती है। यदि माँ अत्यधिक कैफीन का सेवन करती है, तो इससे बच्चे में चिड़चिड़ापन बढ़ सकता है और नींद के लिए व्यवस्थित होने में कठिनाई हो सकती है।

शराब:
स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे शराब से पूरी तरह दूर रहें। स्तन के दूध के माध्यम से पारित होने पर शराब बच्चे के स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है। विशेष रूप से, नई माताओं को अपने बच्चे की भलाई सुनिश्चित करने के लिए शराब के सेवन से दूर रहना चाहिए। यहां तक कि शराब की थोड़ी सी मात्रा भी बच्चे के विकास को ख़राब कर सकती है और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है।

खट्टे फल (संतरे, नींबू और नीबू):
जबकि संतरे, नींबू और नीबू जैसे खट्टे फल विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत हैं, स्तनपान के दौरान इनका अधिक मात्रा में सेवन करने से बच्चे के पेट में एसिडिटी हो सकती है। इसके परिणामस्वरूप दस्त और डायपर रैशेज जैसे लक्षण हो सकते हैं। हालाँकि, इन फलों को अपने आहार से पूरी तरह से बाहर करना आवश्यक नहीं है। इसके बजाय, अपने बच्चे के व्यवहार पर ध्यान दें और यदि आपको इन फलों पर कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया दिखाई दे तो डॉक्टर से परामर्श लें।

मछली:
मछली प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड का बहुत अच्छा स्रोत है, जो मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद है। हालाँकि, कुछ प्रकार की मछलियों में उच्च स्तर का पारा और अन्य प्रदूषक हो सकते हैं, जो बच्चे के विकासशील तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुँचा सकते हैं। स्तनपान कराने वाली माताओं को यह सलाह दी जाती है कि वे उच्च पारे वाली मछलियाँ, जैसे शार्क, स्वोर्डफ़िश, किंग मैकेरल और टाइलफ़िश से बचें। इसके बजाय, जोखिम के बिना पोषण लाभ प्राप्त करने के लिए अपने आहार में सैल्मन, ट्राउट और सार्डिन जैसी कम पारा वाली मछली का चयन करें।

ट्रांस वसा:
ट्रांस वसा अस्वास्थ्यकर वसा है जो अक्सर केक, पेस्ट्री, व्हीप्ड क्रीम, पिज्जा, बर्गर और मार्जरीन जैसे प्रसंस्कृत और तले हुए खाद्य पदार्थों में पाई जाती है। ट्रांस वसा से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से स्तन के दूध में डीएचए (डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड) के स्तर में कमी आ सकती है। डीएचए बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण है, और इसकी कमी से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। स्तनपान कराने वाली माताओं को सलाह दी जाती है कि वे ट्रांस वसा से बचें और इसके बजाय एवोकाडो, नट्स और जैतून के तेल जैसे स्वस्थ वसा स्रोतों का चयन करें।

स्तनपान आपके बच्चे को स्वस्थ वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व और एंटीबॉडी प्रदान करने का एक सुंदर और प्राकृतिक तरीका है। हालाँकि, आपके बच्चे के लिए सर्वोत्तम सुनिश्चित करने के लिए इस अवधि के दौरान अपने आहार विकल्पों के प्रति सचेत रहना आवश्यक है। हालाँकि आपको इन सभी खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से खत्म करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन इन्हें सीमित मात्रा में खाने और अपने बच्चे की प्रतिक्रियाओं पर ध्यान देने से आपको स्तनपान के दौरान अपने आहार में क्या शामिल करना है और क्या नहीं, इसके बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद मिल सकती है। अपने नन्हे-मुन्नों को जीवन की सर्वोत्तम शुरुआत प्रदान करने के लिए स्तनपान और पोषण पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए हमेशा अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें।

अपने डिवोर्स के दुःख को कम करने के लिए ऋतिक रोशन ने हायर किया था लाइफ कोच

क्या पुरुषों को 'मेलेनोमा' त्वचा कैंसर का खतरा अधिक होता है?, जानिए

438 किलो की महिला ने घटाया 305KG वजन, जानिए कैसे?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -