उपासना सिंह का बड़ा बयान, कहा-
उपासना सिंह का बड़ा बयान, कहा- "हॉकी ओलंपिक में भारत को पदक..."
Share:

हॉकी जगत में बड़ी छलांगें लगाने वाली इंडिया की युवा मिडफील्डर उपासना सिंह ने मंगलवार को खुलासा कर दिया है कि वह हॉकी से पहले क्रिकेट खेला करती थीं और अब वह हॉकी ओलंपिक में देश को मेडल जिताना चाहती हूं। उपासना ने बोला है कि , ‘मैं हमेशा से खेलों में रुचि रखती थी। मैंने क्रिकेट से शुरुआत की थी, लेकिन अपने कोच की सलाह पर हॉकी का रुख किया।' 

उन्होंने बोला है कि युवावस्था में हॉकी खेलते हुए उन्हें चोट लगी थी इससे वह हॉकी खेलने के लिए और ज्यादा तत्पर हो चुकी है। उपासना ने महज 11 वर्ष की आयु में से हॉकी खेलने शुरू कर कर चुके है। उन्होंने बोला है कि हॉकी खेलते हुए मुझे कई बार चोट लगी और मैं हार नहीं मानी और द्दढता और समर्पण भावना के साथ हॉकी खेलने का निर्णय कर लिया है। उपासना के इस फैसले को उनके माता-पिता का समर्थन मिला, लेकिन उनके पड़ोसियों ने हॉकी खेलने के उनके निर्णय पर प्रश्न उठा लिया था। 

उन्होंने कहा है कि जब मैने हॉकी खेलनी शुरू की तो हमारे आसपास के लोग महिला हॉकी के बारे में नहीं जानते थे। आज स्थिति पूरी तरह से बदल चुकी है। बीते दशक में हमारी टीम के प्रदर्शन और हमारी उपलब्धियों की बदौलत हॉकी एक प्रसिद्ध खेल बन चुके है। यहां तक कि मेरे परिवार के सदस्य भी अब चाहते हैं कि बेटियां हॉकी खिलाड़ी बन चुके है। उपासना अपने हॉकी के सफर को आगे बढ़ाते हुए 2013 में मध्य प्रदेश हॉकी अकादमी चली गईं और इसी वर्ष जूनियर नेशनल करियर की शुरुआत कर दी है। उन्होंने अपनी टीम को  सिल्वर मेडल जीतने में मदद भी की। जिसके उपरांत उपासना ने 2016 में सीनियर राष्ट्रीय में पदार्पण किया और एक बार फिर रजत पदक विजेता टीम का भाग रहीं। 

मध्य प्रदेश की 21 वर्षीय मिडफील्डर ने बोला है कि, ‘मैं उस समय काफी छोटी थी। राष्ट्रीय टीम में खेलने से मुझे अपने खेल को विकसित करने और उस वक़्त विभिन्न प्रकार के कौशल सीखने का अवसर मिला।' उपासना को 2018 में जूनियर कैंप का हिस्सा बनने का पहला अवसर मिल गया है। वह 2021 में पहली बार सीनियर राष्ट्रीय हॉकी टीम शिविर में बुलाया जा चुका है, जबकि जनवरी 2022 में 60-सदस्यीय कोर-संभावित समूह में उन्हें नामित किया गया था। 

पार्मा लेडीज ओपन में मारिया सक्कारी समेत इस खिलाड़ी ने अपने नाम की जीत

Video: भारत पहुंचे यूनिवर्सल बॉस क्रिस गेल, इस टूर्नामेंट में मचाएंगे धमाल

Ind Vs SA: T20 सीरीज से बाहर हुए दीपक हूडा, इस खिलाड़ी को मिल सकता है मौका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -