100 में से 70 मरीजों तक की हो जाती है मौत ! कोरोना से कई गुना अधिक है 'निपाह वायरस' की मृत्यु दर
100 में से 70 मरीजों तक की हो जाती है मौत ! कोरोना से कई गुना अधिक है 'निपाह वायरस' की मृत्यु दर
Share:

नई दिल्ली: भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के प्रमुख डॉ राजीव बहल ने शुक्रवार को कहा कि निपाह वायरस से संक्रमित लोगों में मृत्यु दर कोविड से संक्रमित लोगों की तुलना में बहुत अधिक है। डॉ. बहल के अनुसार, निपाह वायरस की मृत्यु दर 40-70 प्रतिशत के बीच है, जबकि कोरोना की महज 2-3 प्रतिशत है। बता दें कि, केरल के कोझिकोड में कल निपाह वायरस के एक नए मामले की पुष्टि हुई, जिससे राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या छह हो गई। पहले के दो मामलों में मरीज की मौत हो चुकी हैं। केरल में मामलों में वृद्धि के बीच, भारत ने ऑस्ट्रेलिया से निपाह वायरस संक्रमण के इलाज के लिए मोनोक्लोनल एंटीबॉडी की 20 और खुराक की आपूर्ति करने का फैसला लिया है।

ICMR ने दक्षिणी राज्य केरल में निपाह वायरस के बार-बार फैलने और कोविड की तुलना में इसकी उच्च मृत्यु दर को देखते हुए कहा कि वह इस वायरल बीमारी के खिलाफ एक टीका विकसित करने पर काम शुरू करने की योजना बना रहा है। डॉ. बहल ने कहा कि, "हमें 2018 में ऑस्ट्रेलिया से मोनोक्लोनल एंटीबॉडी की कुछ खुराकें मिलीं। वर्तमान में, खुराकें केवल 10 रोगियों के लिए उपलब्ध हैं।" डॉ. बहल ने कहा कि भारत के बाहर निपाह वायरस से संक्रमित हुए 14 लोग मोनोक्लोनल एंटीबॉडी उपचार प्राप्त करने के बाद पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। उन्होंने कहा कि, "दवा की सुरक्षा स्थापित करने के लिए केवल चरण 1 का परीक्षण बाहर किया गया है। प्रभावकारिता परीक्षण नहीं किया गया है। इसे केवल अनुकंपा उपयोग दवा के रूप में दिया जा सकता है।"

बढ़ते मामलों को देखते हुए कोझिकोड में सभी शैक्षणिक संस्थान आज से एक सप्ताह यानी 24 सितंबर तक बंद रहेंगे। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शुक्रवार को कहा है कि केरल में निपाह वायरस के मरीजों की संपर्क सूची 1,080 हो गई है। इनमें से 327 स्वास्थ्यकर्मी हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -