यूपी सरकार ने किया ऐलान, इस दिन से खुलेंगे सभी स्कूल
यूपी सरकार ने किया ऐलान, इस दिन से खुलेंगे सभी स्कूल
Share:

कोरोना महामारी के चलते देश में सभी स्कूल बंद रखने के निर्देश है. वही इस दौरान उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के स्कूलों को खोलने को लेकर बड़ा फैसला लिया है. प्रदेश के सभी स्कूल 6 जुलाई, 2020 से खोल दिए जाएंगे. लेकिन अभी प्रधानाचार्यों, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए ही स्कूल खोले जाएंगे. माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने आदेश जारी किया जिसमे प्रदेश में संचालित सभी बोर्ड के स्कूलों को 6 जुलाई से खोलने को कहा है. वहीं, 6 जुलाई से ही स्कूलों में नए सेशन की तैयारियां आरम्भ होंगी और 15 जुलाई तक सभी स्कूलों में ऑनलाइन क्लास शुरू कर दी जाएंगी. 

आपको बता दें कि यह आदेश यूपी बोर्ड के सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और वित्तरहित स्कूलों के अलावा सीबीएसई और आईसीएसई के स्कूलों में भी लागू होगा. वही अपने आदेश में प्रमुख सचिव ने कोरोना वायरस महामारी से बचाव के दिशानिर्देश भी जारी किए हैं. कोरोना महामारी के चलते स्कूलों में शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों की सुरक्षा के मद्देनजर प्रत्येक दिन स्कूल भवन और फर्नीचर को सैनिटाइज किया जाएगा. इसके साथ ही सभी कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. टेम्पेरेचर नॉर्मल से अधिक होने पर इसकी सूचना मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी को देनी होगी. स्कूल में सैनिटाइजर, हैंडवॉश, या हैंडसोप की पूरी व्यवस्था की जाएगी.

वही बता दे, कि स्कूल खुलने के बाद शिक्षक और अभिभावक संघ की बैठक बुलाई जाएगी. जिसमें ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था के बारे में जानकारी अभिभावकों को देकर, उन्हें ऑनलाइन क्लास के लिए प्रेरित किया जाएगा. वहीं, ऑनलाइन पढ़ाई के लिए अधिकारियों, प्रिंसिपलों, टीचर्स और स्टूडेंट्स को वेबीनार व ऑनलाइन ट्यूटोरियल के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस आदेश के मुताबिक, सभी स्कूल हर क्लास के लिए टाइमटेबल तैयार कर 15 जुलाई तक ऑनलाइन क्लास शुरू कर देंगे. बता दे कि कोरोना के चलते सरकार द्वारा कई चीज़ो पर प्रतिबन्ध लगाया गया है. परन्तु अब धीरे-धीरे सब सामान्य हो रहा है. क्योकि शोधकर्ताओ के मुताबिक हमे कोरोना के साथ ही जीने कि आदत डालनी होगी. क्योकि यह अनुमान लगाया जा रहा है, कि लम्बे समय तक यह वायरस देश में बना रहेगा. 

सावन सोमवार: शहडोल के 1200 साल पुराने शिव मंदिर में भक्तों का लगा तांता

एमपी : कील कोरोना अभियान में 2 करोड़ से अधिक लोगों का हुआ सर्वे

दिल्ली में कोरोना को मात देकर स्वस्थ हुए 72 हज़ार लोग, केजरीवाल बोले- प्लाज़्मा डोनेट करें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -