MP और राजस्थान के चुनाव की तैयारी में लगी सपा, अखिलेश यादव ने किया एलान
MP और राजस्थान के चुनाव की तैयारी में लगी सपा, अखिलेश यादव ने किया एलान
Share:

लखनऊ: यूपी के साथ समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और राजस्थान (Rajasthan) के चुनाव की तैयारी में जुटी गई है। जी दरअसल इन राज्यों में सपा विधानसभा चुनाव (Vidha Sabha Elections) के जरिए लोकसभा (Lok Sabha Elections) के लिए ताकत बढ़ाने की तैयारी में लग गई है। आप सभी को बता दें कि एमपी और राजस्थान में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। जी हाँ और इन दोनों राज्यों में तैयार होने वाले तीसरे मोर्चे के जरिए 2024 की सियासत साधने की कोशिश चल रही है। आप सभी को बता दें कि एमपी और राजस्थान में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव में सपा अपनी उपस्थिति दर्ज कर भविष्य की सियासी पृष्ठभूमि तैयार करने जुटी है।

वहीं इन दोनों राज्यों में पार्टी यादव मुस्लिम बहुल सीटों पर नए सिरे से खाका तैयार कर रही है और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जन्माष्टमी के अवसर पर ग्वालियर पहुंचकर पार्टी के एमपी में चुनाव लड़ने का ऐलान भी कर दिया है। आपको बता दें कि राजस्थान के अलवर, हरियाणा और यूपी के सीमावर्ती इलाकों में जातिगत गणित सपा के पक्ष में रहा है। वहीं राजस्थान के बारे में बात करें तो यहाँ पिछले चुनाव में सपा ने कांग्रेस से गठबंधन कर चुनाव लड़ने की तैयारी की थी, हालाँकि अंत समय पर गठबंधन टूट गया और सपा दर्जन भर से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ी थी। वहीं इस चुनाव में सपा को कुछ खास हासिल नहीं हुआ था, लेकिन अब एक बार फिर चुनाव को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। जी दरअसल इस बार राजस्थान में गैर बीजेपी और गैर कांग्रेसी दलों का नया गठबंधन बन रहा है।

वहीं कम्युनिस्ट पार्टियों के साथ तीसरा मोर्चा तैयार हो रहा है, जिसमें सपा अहम भूमिका में होगी। इसी के साथ सपा एमपी की 55 सीटों पर फोकस कर रही है। इस पार्टी के अनुसार इन सीटों पर यादव-मुस्लिम गठजोड़ मजबूत हैं। वहीं ग्वालियर के साथ करीब 15 जिलों की 80 विधानसभा क्षेत्र में यादव निर्णायक भूमिका में है।

इस मशहूर खान ने बदला अपना सरनेम, कर दिया कुमार

'मैं अपनी संपत्ति लालू को गिफ्ट कर दूंगा', मोदी ने आखिर क्यों दिया ये बड़ा बयान?

'हर रोज सुबह उठकर CBI-ED का खेल शुरू हो रहा है', मोदी सरकार पर भड़के अरविंद केजरीवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -