खुशखबरी: UP में छठ पर्व के चलते 10 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश

लखनऊ: देशभर में मनाया जाने वाला लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ बीते सोमवार सुबह से शुरू हुआ है। ऐसे में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस पर्व को लेकर बड़ी घोषणा की है। जी दरअसल उन्होंने इस पर्व को देखते हुए सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छठ महापर्व के उपलक्ष्य में जनभावनाओं का सम्मान करते हुए 10 नवंबर को अवकाश घोषित करने का निर्देश दिया है। जी दरअसल उन्होंने कहा है कि जिन जिलों में छठ का पर्व बड़े स्तर पर मनाया जाता है, वहां के जिलाधिकारी स्थानीय स्तर पर अवकाश घोषित कर सकते हैं। केवल यही नहीं बल्कि उन्होंने यह भी कहा कि कार्तिक महीने में जिन जिलों में बड़े मेले आयोजित किए जाते हैं, वहां भी जिलाधिकारी छुट्टी कर सकते हैं।

आप सभी को बता दें कि उन्होंने इन पर्वों और मेलों के दौरान लोगों को कोविड प्रोटोकाल का लिए जागरूक करने पर भी जोर दिया। जी दरअसल बीते सोमवार के दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने सरकारी आवास पर वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये छठ पूजा व कार्तिक मास में होने वाले त्योहारों और मेलों के प्रबंधन के बारे में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। इस दूतान उन्होंने कहा, प्रदेश के ज्यादातर जिलों में छठ पर्व मनाये जाने के कारण माना जा रहा है कि लगभग सभी जिलों में 10 नवंबर को अवकाश रहेगा।

इसी के साथ मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि '10 व 11 नवंबर को छठ का पर्व है। छठ के अवसर पर पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, लखनऊ आदि महानगरों में नदियों, सरोवरों आदि पर भीड़भाड़ की संभावना रहती है। छठ पर्व पर नदियों, तालाबों आदि के तटों पर साफ-सफाई तथा सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जाए। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने छठ पर्व को निर्बन्धित अवकाश की श्रेणी में पहले से ही रखा है।' आगे वह बोले- 'कार्तिक मास में अयोध्या में चौदह कोसी व पंचकोसी परिक्रमा आयोजित होती है। इस अवसर पर परिक्रमा मार्ग की साफ-सफाई के साथ ही उस पर सुरक्षा, प्रकाश व पेयजल की व्यवस्था सहित अन्य जनसुविधाओं की व्यवस्था की जाए। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालु पवित्र नदियों में स्नान करते हैं। इसे देखते हुए नदी तटों पर साफ-सफाई, सुरक्षा, पार्किंग आदि की समुचित व्यवस्था की जाए।'

वायरल: फिर से छाईं रानू मंडल, गाया छठ गीत!

छठ पूजा पर साड़ी पहने बहुत खूबसूरत नजर आईं मोनालिसा

छठ पर्व के पहले दिन ही जहरीला हुआ यमुना नदी का पानी, वायरल हुई तस्वीर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -