कोरोना : इन इलाकों में मास्क पहनकर निकलना हुआ अनिवार्य
कोरोना : इन इलाकों में मास्क पहनकर निकलना हुआ अनिवार्य
Share:

भारत में उम्मीद से भी तेजी से कोरोना वायरस फैल रहा है. जिस वजह से राज्‍य सरकारों ने कड़े कदम उठाने शुरू कर द‍िए हैं. उत्‍तर प्रदेश सरकार ने सूबे के 15 जिलों में चिन्‍हित 104 क्षेत्रों को फिलहाल 14 अप्रैल तक के लिए सील कर दिया है. इस दौरान कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लागू रहेंगे. दिल्‍ली सरकार ने भी राष्ट्रीय राजधानी में घर से बाहर निकलने पर लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. इसके साथ ही महाराष्‍ट्र सरकार ने मुंबई, ठाणे और पुणे में सभी लोगों के लिए घर से बाहर निकलने पर मास्‍क पहनना अनिवार्य कर दिया है.

भारत सरकार के टेबलेट सप्लाई करने के फैसले से खुश ट्रम्प, बोले - पीएम मोदी शुक्रिया

अगर बात करें देश के बाकी हिस्‍सों की तो जम्मू-कश्मीर सरकार के सचिवालय में मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है. यही नहीं केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह जिले में भी मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है. ओडिशा और चंडीगढ़ के किसी भी सरकारी कार्यालय में प्रवेश करते समय मास्क पहनना भी अनिवार्य है. कुछ इलाकों में कहा गया है कि ऐसा नहीं करने वालों को आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी. कुछ इलाकों में सरकारी कर्मचारियों को पुन: उपयोग में आने वाले तीन मास्क भी द‍िए जाने की बातें कही गई हैं.

भारत में कितने लोगों का हुआ कोरोना टेस्ट ? ICMR ने जारी किए आंकड़े

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि घर से बाहर निकलने पर मास्‍क पहनने की अनिवार्यता के साथ ही यह बताया गया है कि मास्‍क कैसा होना चाहिए. उत्‍तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि लोग बाजार से मिलने वाले ट्रिपल लेयर मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. आदेश में यह भी कहा गया है कि यदि ऐसा मास्‍क नहीं हो तो किसी भी साफ कपड़े का खुद का बनाया हुआ तीन परतों वाला फेस कवर भी काम में लाया जा सकता है. इस फेस कवर को साबुन से धुलकर दोबारा काम में लाया जा सकता है. फेस कवर नहीं होने की स्थिति में गमछा, रूमाल या दुपट्टा आदि का इस्‍तेमाल फेस कवर के तौर पर किया जा सकता है. दोबारा प्रयोग किया हुआ गमछा साबुन से धुला हुआ होना चाहिए.

तबलही मरकज मामला: अब नहीं बचेगा मौलाना साद, पुलिस ने पता चला ठिकाना

लॉक डाउन के बीच पुलिस वैन में महिला ने बच्ची को दिया जन्म

जम्मू में कोरोना से हुई पहली मौत तो लोगों में बढ़ा खौफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -