UNSC में उप स्थायी प्रतिनिधि ने कहा-
UNSC में उप स्थायी प्रतिनिधि ने कहा- "भारत सशस्त्र संघर्ष में शिक्षा के संरक्षण का दृढ़ता से समर्थन...."
Share:

वाशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा सशस्त्र संघर्ष में शिक्षा के संरक्षण पर एक प्रस्ताव पारित किया गया है। रिपोर्टों के अनुसार, संकल्प 2601 सशस्त्र संघर्षों के लिए पार्टियों द्वारा बच्चों की भर्ती और उपयोग के साथ-साथ उनकी फिर से भर्ती, हत्या और अपंग, बलात्कार और यौन हिंसा के अन्य रूपों, और अपहरण से संबंधित लागू अंतरराष्ट्रीय कानून के सभी उल्लंघनों की कड़ी निंदा करता है।

संकल्प संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों से स्कूलों और शैक्षिक सुविधाओं पर हमलों को रोकने और प्रतिक्रिया देने के लिए प्रभावी उपाय विकसित करने के साथ-साथ घरेलू कानूनी ढांचे को यह सुनिश्चित करने के लिए कहता है कि उनके प्रासंगिक अंतरराष्ट्रीय कानूनी दायित्वों को पूरा किया जाए। यह अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन में सशस्त्र बलों और सशस्त्र समूहों द्वारा स्कूलों के उपयोग की निंदा करता है, और मानता है कि सशस्त्र बलों और सशस्त्र समूहों द्वारा इस तरह के उपयोग से स्कूलों को हमले का वैध लक्ष्य बना सकते हैं, बच्चों और शिक्षकों की सुरक्षा और शिक्षा को खतरे में डाल सकते हैं।

यह सदस्य राज्यों से सभी प्रकार की हिंसा से मुक्त स्कूलों की रक्षा करने का आग्रह करता है, यह देखते हुए कि लड़कियों की शिक्षा पर हमलों से अपहरण, बलात्कार और अन्य प्रकार की यौन हिंसा जैसे गंभीर उल्लंघन हो सकते हैं, और सदस्य राज्यों से कदम उठाने का आग्रह करते हैं। लड़कियों के शिक्षा के अधिकार के समान आनंद को संबोधित करना। प्रस्ताव में सदस्य राज्यों से अन्य बातों के अलावा, संघर्ष क्षेत्रों में एक सुरक्षित वातावरण में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करके युद्धरत दलों द्वारा बच्चों की भर्ती और पुन: भर्ती को समाप्त करने का आग्रह किया गया है। यह विकलांग बच्चों की सहायता करने के महत्व पर जोर देता है जो सशस्त्र संघर्ष से प्रभावित हुए हैं।

'कांग्रेस की बैठक में भी सुरक्षित नहीं महिला', और अधिकार देने की बात करते है राहुल गाँधी

मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना लागू करेगी योगी सरकार, यूपी के मजदूरों-कामगारों को मिलेगा ये लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जी-20 नेताओं के साथ वैश्विक आर्थिक स्थिति पर करेंगे चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -