PM मोदी के पहुंचने से बढ़ा किसानों का दर्द

Feb 10 2016 11:48 AM
PM मोदी के पहुंचने से बढ़ा किसानों का दर्द

सिहोर ​: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्यप्रदेश में पहुंचेंगे और किसानों के साथ चर्चा करेंगे लेकिन पीएम मोदी के आगमन से किसान उत्साहित तो हैं मगर दुखी भी हैं दरअसल पीएम का कार्यक्रम जहां होना है वहां आधी पकी हुई फसल को काटा जा रहा है। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तो फसल बीमा योजना को लेकर ही आ रहे हैं। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि किसान अपनी अधपकी फसल के लिए भी अधिकारियों से मुआवज़ा मांग सकते हैं।

बहरहाल पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर गांव के हलका के पटवारी और तहसीलदार उन पर दबाव बनाकर कच्ची फसलों को काट रहे हैं। किसानों द्वारा यह कहा गया है कि प्रधानमंत्री की रैली में आने वाले वाहनों की पार्किंग हेतु यह करवाया जा रहा है। पीडि़त किसान विपिन परमार द्वारा कहा गया है कि उन्हें दबाव के चलते अधपकी फसल को काटना पड़ रहा है।

विपिन परमार ने यह भी कहा कि फसल समय से पहले ही कट जाने पर उसका उचित दाम नहीं मिल पाएगा। ऐसे में उसे नुकसान उठाना पड़ेगा। सीहोर कलेक्टर ने किसानों द्वारा कही गई बात को गलत ठहराया है। उन्होंने कहा है कि यह आयोजन शासकीय मालिकाना भूमि पर हो रहा है। दूसरी ओर राज्य के गृहमंत्री बाबूलाल गौर ने कहा कि किसी भी किसान को फसल काटने हेतु मजबूर नहीं किया गया है।

हालांकि नेताओं से जुड़े आयोजनों में किसान की फसल काटने का यह मामला पहला नहीं है। इसके पूर्व कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने किसान के 4 एकड़ खेत में मक्के की फसल को तय समय से 15 दिन पूर्व काट दिया गया था। अब पीएम मोदी की रैली के लिए इस तरह की बात कही जा रही है।