कोलकाता डर्बी में मोहन बागान और ईस्ट बेंगा के बीच होगा कड़ा मुकाबला
कोलकाता डर्बी में मोहन बागान और ईस्ट बेंगा के बीच होगा कड़ा मुकाबला
Share:

मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के बीच अंतर हाल के दिनों में शायद ही कभी इतना स्पष्ट हुआ है जितना कि वर्तमान कोलकाता डर्बी परिदृश्य में है। पिछले तीन वर्षों में, मोहन बागान ने एक अजेय रिकॉर्ड बनाए रखा है, लगातार आठ प्रभावशाली जीत हासिल की है। इसके विपरीत, ईस्ट बंगाल ने खुद को निराशा के निरंतर सर्पिल में पाया है, जो एक अंतहीन दुःस्वप्न की तरह असफलताओं की एक श्रृंखला का सामना कर रहा है।

डर्बी मैचों के परिणामों ने टीमों के व्यापक भाग्य को समानांतर किया है। मोहन बागान की डर्बी जीत का सिलसिला पिछले सत्र में उसकी पहली इंडियन सुपर लीग चैंपियनशिप में समाप्त हुआ। इसके विपरीत, ईस्ट बंगाल संघर्ष कर रहा है, एक निचले बिंदु से दूसरे बिंदु तक लड़खड़ा रहा है, अपने पैर जमाने के लिए संघर्ष कर रहा है।

फिर भी, डर्बी अप्रत्याशितता का एक क्षेत्र है जहां आश्चर्य पहले देखा गया है और फिर से होने की संभावना है। मोहन बागान के खिलाफ ईस्ट बंगाल की कमजोर स्थिति को देखते हुए गतिशीलता में बदलाव की उम्मीद करना अन्यायपूर्ण लग सकता है, लेकिन डर्बी का सार अप्रत्याशित के लिए इसकी क्षमता में निहित है।

इसलिए ईस्ट बंगाल की हैरान करने की क्षमता को पूरी तरह से नकारना नासमझी होगी। हालांकि, अप्रत्याशितता और इस उच्च-दांव मुठभेड़ का अंतर्निहित तनाव एक परेशान को सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है।

ईस्ट बंगाल को सफल होने के लिए इन तत्वों से अधिक की आवश्यकता होगी। बांग्लादेश के खिलाफ हाल में 2-2 से ड्रा खेलने के बाद मजबूत रक्षात्मक प्रदर्शन और काउंटर पर मोहन बागान की कमजोरियों का फायदा उठाने के लिए स्पष्ट रणनीति जरूरी होगी।

मोहन बागान के आक्रामक कौशल को देखते हुए, जिसे जेसन कमिंग्स, अरमांडो साडिकू, सहल अब्दुल समद और अनिरुद्ध थापा जैसी नई प्रतिभाओं के शामिल होने से और मजबूती मिली है, यह स्पष्ट है कि वे कब्जा और क्षेत्रीय प्रभुत्व हासिल करेंगे।

ईस्ट बंगाल के नवनियुक्त कोच, कार्ल्स कुआड्राट, अपने उद्घाटन डर्बी में भाग ले रहे हैं, को धैर्य, अनुशासन और बलिदान करने की इच्छा पर जोर देते हुए एक गेम प्लान तैयार करना चाहिए। एक दृढ़ रक्षा के साथ-साथ अवसरवादी आगे बढ़ने से उनकी कार्यप्रणाली बन सकती है।

जेवियर सिवेरियो के हवाई कौशल के लिए खतरनाक क्रॉस देने में सक्षम विंगर नंदकुमार और नाओरेम महेश सिंह मोहन बागान के डिफेंस को परेशान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

कुआड्राट ने भले ही क्लीटन सिल्वा को तरजीह दी हो लेकिन उनके देरी से पहुंचने का मतलब है कि जब तक स्पेनिश कोच वैकल्पिक रणनीति यां तैयार नहीं करते तब तक उनकी भागीदारी सीमित है जैसा कि पिछले मैच में थके हुए जॉर्डन एल्सी के साथ देखा गया था।

मोहन बागान में प्रतिभा की बहुतायत है, जिसने जुआन फेरांडो को अपने शुरुआती लाइनअप पर दुविधा में डाल दिया है। कमिंग्स, साडिकू और होनहार सुहैल भट के बीच चयन करना एक दुविधा पैदा करता है। यह निर्णय इस बात पर भी निर्भर करता है कि डर्बी के लिए अनुभव या तैयारी का विकल्प चुनना है या नहीं।

एएफसी कप क्वालीफायर से कुछ दिन पहले फेरांडो ने इस मैच को अभ्यास मैच के रूप में लिया होगा। फिर भी, डर्बी का महत्व केवल तैयारी से परे है, जिसमें अत्यधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

 

फेरांडो ने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों और दर्शकों के दबाव के बीच खेल के समय, रोटेशन और चोट की रोकथाम को संतुलित करते हुए अपनी टीम का प्रबंधन किया है, जो टिकटों की बढ़ती मांग से स्पष्ट है।

फेरांडो का लक्ष्य अनुकूल परिणाम हासिल करना होगा जो नेपाल के माचिंद्र एफसी के खिलाफ होने वाले अहम मुकाबले में लय हासिल करेगा। हालांकि, उन्हें आत्मविश्वास और आत्ममुग्धता के बीच की बारीक रेखा से बचते हुए सतर्क रहना चाहिए।

आखिरकार, यह कोलकाता डर्बी फुटबॉल की जटिल गतिशीलता को समाहित करता है, जहां प्रतिस्पर्धा की भावना और सुंदर खेल की अप्रत्याशित प्रकृति से अपेक्षाओं को बढ़ाया जा सकता है।

भारत के दो स्टार बल्लेबाज़ों को जल्द मिलेगी गेंदबाज़ी की कमान, जानिए क्या है टीम इंडिया का प्लान

लक्ष्य पाने के लिए टीमवर्क क्यों महत्वपूर्ण है?, जाने

न्यूज़ीलैंड में हुई इस धाकड़ गेंदबाज़ की वापसी, भारत में होने वाले वर्ल्ड कप पर नज़र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -